CBSE ने स्कूलों को दी आंतरिक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने की अनुमति, 28 जून तक अपलोड करने होंगे नंबर

CBSE Class 12 Exams:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए स्कूल आधारित मूल्यांकन के तरीके में बदलाव किया है.

CBSE ने स्कूलों को दी आंतरिक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने की अनुमति, 28 जून तक अपलोड करने होंगे नंबर

CBSE Class 12 Exams: सीबीएसई ने 12वीं के प्रैक्टिकल, आंतरिक मूल्यांकन के नंबर अपलोड करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है.

नई दिल्ली:

CBSE Class 12 Exams:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए स्कूल आधारित मूल्यांकन के तरीके में बदलाव किया है. दरअसल, कुछ स्कूल महामारी के मद्देनजर प्रैक्टिकल या आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा आयोजित नहीं कर पाए थे. इसको देखते हुए बोर्ड ने स्कूलों को परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने और 28 जून तक अंक अपलोड करने की अनुमति दी है.

सीबीएसई ने उन सभी सब्जेक्ट की लिस्ट भी जारी की है, जिनके लिए इंटरनल एग्जाम होने हैं. इसके साथ ही थ्योरी और प्रैक्टिकल नबंरों का विभाजन, प्रोजेक्ट या इंटरनल असेसमेंट और परीक्षाओं की अवधि के समय के बारे में जानकारी दी है. 

सीबीएसई ने इस संबंध में बयान जारी कर कहा, "जिन सब्जेक्ट्स के लिए एक्सटर्नल एग्जामिनर नियुक्त नहीं किया गया है, उन सब्जेक्ट्स के लिए संबंधित स्कूल शिक्षक ऑनलाइन मोड में पाठ्यक्रम में दिए गए निर्देशों के आधार पर छात्रों का आंतरिक मूल्यांकन करेंगे और बोर्ड द्वारा जारी किए गए लिंक पर अंकों को अपलोड करेंगे."


इसके साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा या प्रोजेक्ट का मूल्यांकन आयोजित करने के लिए, जिसमें एक्सटर्नल एग्जामिनर सीबीएसई द्वारा नियुक्त किए जाते हैं, ऐसी स्थिति में एक्सटर्नल एग्जामिनर इंटरनल एग्जामिनर के साथ सलाह करके परीक्षा की तारीख तय करेंगे और ऑनलाइन मोड के माध्यम से छात्रों का वाइवा लेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बयान में आगे कहा गया है कि साल 2021 में कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए पंजीकृत निजी उम्मीदवारों के लिए प्रैक्टिकल / प्रोजेक्ट / आंतरिक मूल्यांकन के संचालन की नीति जल्द ही घोषित की जाएगी.