CBSE 10-12 Results 2021: इन वेबसाइट्स पर घोषित होंगे 10वीं-12वीं के परिणाम, यहां करें चेक

जानें-उन वेबसाइड्टस के बारे में, जिन पर जारी किए जाएंगे CBSE बोर्ड के 10वीं-12वीं के परिणाम. यहां करें चेक.

CBSE 10-12 Results 2021: इन वेबसाइट्स पर घोषित होंगे 10वीं-12वीं के परिणाम, यहां करें चेक

CBSE 10-12 Results 2021: इन वेबसाइट्स पर घोषित होंगे 10वीं-12वीं के परिणाम, यहां करें चेक

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 31 जुलाई तक रद्द की गई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा करेगा. छात्र अपने CBSE परिणाम कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों पर और इसके माध्यम से देख सकेंगे.

भीड़ से बचने के लिए स्कूल वाले नोटिस बोर्ड पर परिणाम की घोषणा नहीं करेंगे. आइए जानते हैं ऑनलाइन परीक्षा का रिजल्ट कैसे देख सकते हैं.

जहां इस साल कक्षा 10 CBSE के छात्रों का मूल्यांकन शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित परीक्षाओं और परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा, वहीं CBSE कक्षा 12वीं के छात्रों का परिणाम कक्षा 10वीं और 11वीं की अंतिम परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर  कक्षा 12 में का रिजल्ट तैयार किया जाएगा.

यहां आधिकारिक वेबसाइटों की एक लिस्ट दी गई है, जहां से छात्र CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम घोषित होने पर देख सकते हैं.

Cbseresults.nic.in

यह CBSE का आधिकारिक परिणाम पोर्टल है. साल 2004 से ये वेबसाइट CBSE बोर्ड के 10वीं-12वीं के परिणाम जारी कर रही है. bseresults.nic.in से रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.

Results.gov.in

यह वेबसाइट भारत में आयोजित लगभग सभी परीक्षाओं के परिणाम होस्ट करती है. आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल के लिए एनटीए और राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित शैक्षणिक और प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम इस वेबसाइट में प्रकाशित किए गए हैं.

DigiLocker

जिन छात्रों ने डिजिलॉकर पर अपना खाता बनाया है, वे अपनी मार्कशीट तक पहुंच सकते हैं और वहां प्रमाण पत्र पास कर सकते हैं.

डिजिलॉकर CBSE द्वारा जारी किए जाने के बाद छात्रों को उनके पंजीकृत संपर्क नंबर या उनकी मार्कशीट और पास प्रमाण पत्र के ईमेल आईडी पर सूचित करेगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com