CBSE 10th Result 2021: इस साल जारी नहीं हुई 10वीं की मेरिट लिस्ट, पढ़ें डिटेल्स

CBSE 10th Result: जो छात्र मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें बता दें, इस साल बोर्ड ने मेरिट लिस्ट की घोषणा नहीं की है. इस बात की जानकारी पहले ही बोर्ड ने दे दी थी.

CBSE 10th Result 2021: इस साल जारी नहीं हुई 10वीं की मेरिट लिस्ट, पढ़ें डिटेल्स

CBSE 10th Result 2021: इस साल जारी नहीं हुई 10वीं की मेरिट लिस्ट, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

CBSE 10th Result: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं कक्षा के परिणामों की मंगलवार को घोषणा कर दी गई है,  इस साल  99.04% छात्रों ने सफलता हासिल की है. जिन छात्रों ने खुद को पंजीकृत किया है वह आधिकारिक वेबसाइट्स पर cbse.gov.in या cbseresults.nic.in अपनी मार्कशीट डायरेक्ट देख सकते हैं.

आपको बता दें,  कोविड-19 की दूसरी लहर के कहर के कारण बोर्ड की परीक्षाएं इस साल रद्द कर दी गईं थी. परिणाम एक वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किए गए हैं. (डायरेक्ट रिजल्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक)

नीति के अनुसार, प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर, जबकि 80 अंकों की गणना पूरे वर्ष विभिन्न परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर की गई.

CBSE 10th Result 2021: जारी हुए 10वीं के परिणाम, इन वेबसाइट्स पर चेक करें स्कोर

इस साल नहीं जारी हुई मेरिट लिस्ट

जो छात्र मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें बता दें, इस साल बोर्ड ने मेरिट लिस्ट की घोषणा नहीं की है. इस बात की जानकारी पहले ही बोर्ड ने दे दी थी. बता दें, सीबीएसई ने 12वीं काी भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. वहीं सीबीएसई के अलावा कई राज्य बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं, लेकिन उन्होंने भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है.

इस साल लड़कियों ने 99.24 प्रतिशत की मामूली वृद्धि के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि लड़कों ने 98.89  पास प्रतिशत दर्ज किया है.

CBSE Class 10 Result: इन स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड करें रिजल्ट

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  cbseresults.nic.in और  cbse.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2- "CBSE Board results for class 10th" लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें.

स्टेप 4-  रिजल्ट आपके सामने होगा.


स्टेप 5- इसे डाउनलोड कर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्टेप 6- भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.