CAT परीक्षा में होना है पास? कोरोना संकट में तैयारी के लिए फॉलो करें 8 टिप्स

29 नवंबर 2020 को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर की ओर से कैट (CAT) का आयोजन किया जायेगा. CAT (Common Admission Test) में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो कोरोना संकट में ये टिप्स काफी कारगर साबित होंगे.

CAT परीक्षा में होना है पास? कोरोना संकट में तैयारी के लिए फॉलो करें 8 टिप्स

कोरोना संकट में ऐसे करें CAT 2020 तैयारी

नई दिल्ली:

देश की सबसे बड़ी MBA प्रवेश परीक्षा 'कॉमन एडमिशन टेस्ट 2020' यानी कि CAT की परीक्षा 29 नवंबर को आयोजित की जाएगी. इस साल परीक्षा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) इंदौर  की ओर से आयोजित की जा रही है. अब परीक्षा में लगभग एक महीना बाकी है. आइए ऐसे में जानते हैं लॉकडाउन के दौरान कैसे कर सकते हैं तैयारी.

1. कोविड के दौरान कोचिंग सेंटर बंद है, ऐसे में कोरोनावायरस के दौरान उम्मीदवारों का समय बच रहा है. ऐसे में उम्मीदवार अपने लिए एक टाइमटेबल बना सकते हैं. जिसमें पढ़ाई और ब्रेक का समय तय किया हो. इसी के साथ यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि टाइम टेबल का पालन किया जाए. घर पर दो से तीन घंटे लगातार पढ़ाई के बाद ब्रेक लेना चाहिए.

2. COVID-19 के कारण, उम्मीदवार कोचिंग कक्षाएं ले सकते है. किसी भी कोचिंग सेंटर को चुनते समय उसके बारे में अच्छे से जान लें. साथ ही ये भी पता करें कि क्या वह कॉल या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी ऑफलाइन डाउट्स क्लियर करते हैं या नहीं.

3 CAT 2020 परीक्षा की तैयारी करते समय बीच में ब्रेक जरूर लें. ब्रेक का टाइम तय करें. ब्रेक लेते समय मन शांत और तनावमुक्त हो.

4. कोरोनावायर लॉकडाउन के दौरान लोगों के खाने का रूटीन बिगड़ गया है. ऐसे में छात्र अपने भोजन पर खास ध्यान दें.

5. कैट की तैयारी के लिए जरूरी है कि आप ऐसी किताबों और नोट्स को पढ़ें, जिनमें से प्रश्नों के आने की संभावना है. सभी महत्‍वपूर्ण टॉपिक्स का रिवीजन करें .

6. तैयारी के साथ ही सबसे पहले किसी एक्सपर्ट वेबसाइट या क्लास की ओर से जारी की गयी टेस्ट सीरीज से खुद का आंकलन करें.

7. परीक्षा से एक महीने पहले 4-5 साल पुराने क्वेशन-पेपर को नियमित हल करें. ऐसा करने से आपकी अच्छी प्रैक्टिस होगी और आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे.


8. याद रखें परीक्षा से कुछ घंटे पहले कोई ऐसा टॉपिक ना पढ़ें जिसमें आपका ज्यादा समय बर्बाद हो जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com