BSEB ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2017 के लिए तय नियमों में दी ढील

BSEB ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2017 के लिए तय नियमों में दी ढील

बिहार स्कूली शिक्षा बोर्ड (बीएसईबी) ने परीक्षार्थियों को एक और मौका देने के लिए सप्लीमेंट्री बोर्ड एग्जाम 2017 के नियमों में थोड़ी ढील दी है. इस कदम से बोर्ड ऐसे छात्रों की मदद करना चाहता है जिनके पास एडमिट कार्ड तक नहीं है. इस राहत से ऐसे इंटरमीडिएट (12वीं) छात्रों का बड़ा फायदा होगा जो कि किसी लापरवाही या तकनीकी गड़बड़ी की वजह से परीक्षा में नहीं बैठ पाए. बीएसईबी ऐसे विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री परीक्षा में बैठने देगा. यह परीक्षा इस वर्ष मई के अंतिम सप्ताह से जून के पहले सप्ताह तक चलेगी. इस संबंध में बीएसईबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट (biharboard.ac.in) पर नोटिफिकेशन भी जारी किया है. 

बोर्ड ने स्पष्ट रूप से कहा है कि किसी भी ऐसी छात्र को कोई तकलीफ नहीं होनी चाहिए जो स्कूल प्रशासन की लापरवाही से परीक्षा में नहीं बैठ पाया. 


ऐसा पहली बार होगा जब छात्र सप्लीमेंट्री परीक्षा में सभी विषयों की परीक्षा दे पाएंगे. 

इसके अलावा बोर्ड ने यह भी कहा है कि रिजल्ट जून के अंत या जुलाई की शुरूआत में जारी करने की कोशिश की जाएगी ताकि विद्यार्थि बिना किसी दिक्कतों के हायर एजुकेशन के लिए आवेदन कर सकें. 

बीएसईबी आमतौर पर वार्षिक परीक्षा फरवरी/मार्च में और सप्लीमेंट्री एग्जाम अगस्त/सितंबर में आयोजित करता है. लेकिन इस बार बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा तय समय से पहले आयोजित कर रहा है. 

एजुकेशन से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com