BSEB 10th Compartment Exam: बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानिए डिटेल

Bihar Board Class 10 Compartmental Exams: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण आज 12 अप्रैल से शुरू होगा.

BSEB 10th Compartment Exam: बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानिए डिटेल

BSEB 10th Compartment Exam: बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू.

नई दिल्ली:

Bihar Board Class 10 Compartmental Exams: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण आज 12 अप्रैल से शुरू होगा. बिहार बोर्ड (BSEB) 10वीं कक्षा की परीक्षा में जो छात्र किसी सब्जेक्ट में पासिंग मार्क्स नहीं ला सके हैं, बिहार बोर्ड ऐसे छात्रों को कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण करके कंपार्टमेंट परीक्षा देने की अनुमति देगा. बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 अप्रैल है. 

अधिकतम दो पेपर के लिए कर सकेंगे आवेदन
छात्रों को बिहार कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अंग्रेजी सब्जेक्ट को छोड़कर अधिकतम दो पेपर के लिए पंजीकरण करने की अनुमति होगी. बता दें कि कक्षा 10वीं की मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए एक छात्र को थ्योरी पेपर में कुल अंकों में से 30 प्रतिशत अंक और प्रैक्टिकल परीक्षाओं में कुल अंकों में से 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं. 

स्क्रूटनी के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

जिन छात्रों को कक्षा 10वीं की मैट्रिक परीक्षा के परिणाम में बेहतर अंक प्राप्त करने की उम्मीद थी, वे स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्र आधिकारिक वेबसाइट - biharboardonline.bihar.gov.in पर कक्षा 10वीं की स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बिहार बोर्ड 17 अप्रैल को कक्षा 10वीं की स्क्रूटनी के लिए आवेदन विंडो बंद कर देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

BSEB ने 5 अप्रैल को कक्षा 10वीं के परिणाम घोषित किए थे. BSEB द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस साल बिहार में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 16,54,171 छात्र उपस्थित हुए थे और 78.17 फीसदी छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा पास की है.