Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द हो सकता है जारी, दिन और समय की जानकारी जानें

Bihar Board 10th Result: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्र इस सप्ताह अपने 10वीं के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. छात्र फोन से भी अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं.

Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द हो सकता है जारी, दिन और समय की जानकारी जानें

इस हफ्ते जरी हो सकता है बिहार बोर्ड 10वीं की रिजल्ट

नई दिल्ली:

Bihar Board 10th Result: पिछले हफ्ते बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी किया गया था, इस परीक्षा में  कुल 80.15 प्रतिशत छात्रों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की थी. ऐसे में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्र इस सप्ताह अपने 10वीं के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. जैसे ही बोर्ड द्वारा रिजल्ट की घोषणा होगी, बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा दे चुके छात्र अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in.से देख और चेक कर सकेंगे. कक्षा 10 वीं बीएसईबी परीक्षा पास करने के लिए, छात्रों को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. उम्मीदवारों को सभी व्यक्तिगत विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने की भी आवश्यकता है. वे छात्र जो एक या दो विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक हासिल करने में असमर्थ हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा.

हाल ही में बिहार बोर्ड के अधिकारी ने कहा था कि बीएसईबी इस सप्ताह कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी कर सकता है, रिजल्ट जारी करने में देरी इसलिए हो रही है क्योंकि बोर्ड को रद्द हुई मैथ परीक्षा को अप्रैल में आयोजित करना है. अधिकारी ने कहा कि लगभग सभी पेपर का मूल्यांकन हो चुका है. बिहार बोर्ड रद्द किया कक्षा 10वीं का मैथ का पेपर 24 मार्च को बिहार के मोतिहारी जिले के परीक्षा केंद्रों में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक आयोजित करने जा रहा है. 

इसकी तैयारी रखें
बिहार बोर्ड जल्द ही दसवीं या मैट्रिक का रिजल्ट जारी करेगा. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को बिहार बोर्ड द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड में दिए गए रोल कोड और रोल नंबर की जरूरत होगी. बिहार बोर्ड की साइट पर जाकर रिजल्ट सेक्शन में रोल नंबर दर्ज करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा. बता दें कि डाउनलोड किए गए मार्कशीट में छात्र का नाम, विषय के नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और क्वालिंफाइंग स्टेट्स दिया होगा.

इस वेबसाइट से चेक कर सकेंगे रिजल्ट
biharboardonline.bihar.gov.in
onlinebseb.in
biharboardonline.com
biharboard.ac.in
biharboard.online.

छात्रों के लिए हेल्पलाइन 
अपने बोर्ड परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे कक्षा 10वीं के छात्र किसी भी समस्या के मामले में बीएसईबी हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं. बिहार बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क इस फोन नंबर  0612 2230009 और ई-मेल info@biharboard.ac.in, biharboard.ac.in/contact-us.पर किया जा सकता है.

फोन से ऐसे जांच करें बीएसईबी मैट्रिक 10वीं रिजल्ट 2022
-अपना ब्राउज़र खोलें और सर्च बार पर आधिकारिक वेबसाइट टाइप करें
-वेबसाइट के होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें
-अब अपना रोल कोड और रोल नंबर सबमिट करें
- परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com