बठिंडा के टीचर ने शुरू की मुफ्त ऑनलाइन क्लास, आप भी कर सकते हैं ज्वाइन

आज हम आपके ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने मुफ्त शिक्षा देने की मुहिम शुरू की है. इन शख्स का नाम संजीव कुमार हैं, जो पंजाब के बठिंडा में स्थित केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक हैं. साल 2020 में उन्होंने बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने की मुहिम शुरू की थी. जिसमें 3500 से ज्यादा विद्यार्थी जुड़ चुके हैं.

नई दिल्ली:

शिक्षा किसी भी शिक्षक की तरफ से देने वाला सबसे बेशकीमती उपहार है. जिसकी बदौलत छात्र अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं और नए मुकाम हासिल करते हैं.

आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने मुफ्त शिक्षा देने की मुहिम शुरू की है. इन शख्स का नाम संजीव कुमार हैं, जो पंजाब के बठिंडा में स्थित केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक हैं. साल 2020 में उन्होंने बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने की मुहिम शुरू की थी. जिसमें 3500 से ज्यादा विद्यार्थी जुड़ चुके हैं. ये सभी छात्र सिर्फ भारत से नहीं, बल्कि विदेशों से भी हैं जो उनसे त्रिकोणमिति और एलजेब्रा के पाठ पढ़ रहे हैं.

संजीव कुमार ने NDTV को बताया, जब साल 2020 में लॉकडाउन की घोषणा हुई थी देश में ऑनलाइन कक्षाओं को चलन शुरू हुआ, जिसके बाद हमने महसूस किया की प्राइवेट संस्थानों में छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं काफी महंगी है. जिसके बाद एक हफ्ते तक इस विषय पर काम किया और मुफ्त ऑनलाइन कक्षा की सुविधा देने की शुरुआत की.

संजीव कुमार ने कहा, हमारी ऑनलाइन कक्षाओं में देश- विदेश से छात्र शामिल हो रहे हैं, पहले हमें ऐसा लगता था कि हम बठिंडा के छात्रों को ही मुफ्त कक्षाएं दे सके तो हमारे लिए काफी है, लेकिन ये हमारे लिए अच्छी बात है कि छात्रों को हमारी कक्षाएं पसंद आ रही है और वह अपने फ्रेंड सर्कल में हमारी कक्षाओं के बारे में बता रहे हैं.

उन्होंने कहा, जब बच्चों को हमारी कक्षाएं पसंद आने लगी और उन्होंने अपने फ्रेंड सर्कल में शेयर किया तब ये बात पहुंचते-पहुंचते केरल तक पहुंच गई, जिसके बाद सऊदी  के बच्चे हमसे जुड़ गए. उन्होंने कहा, सऊदी के बच्चे भारतीय NRI हैं और वहां के CBSE स्कूल में स्टडी कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें कोर्स कंटेंट और भाषा में कोई दिक्कत नहीं आ रही है.

संजीव कुमार ने कहा, ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान हम काफी मेहनत करते हैं, हम चाहते हैं हर एक छात्र और अच्छी शिक्षा दे सके. जिसके बदले हम उनसे किसी भी प्रकार की फीस नहीं मांग रहे हैं. हमारी और छात्रों की मेहनत मिलकर हमारी मुफ्त ऑनलाइन क्लास को सफल बना रही है.

कैसे ज्वाइन कर सकते हैं ऑनलाइन कक्षा

संजीव कुमार ने कहा, हमारी ऑनलाइन कक्षा से जुड़ने का बहुत ही आसान तरीका है, हमने एक फोन नंबर (9464387372) दिया है. कोई भी छात्र हमें इस नंबर पर व्हाट्सएप्प करें और अपनी कक्षा, शहर का नाम लिखकर मैसेज कर दें.

जैसे ही व्हाट्सएप्प मैसेज हमारे पास आएगा, उसके बाद हमारी टीम उन छात्रों से संपर्क करेगी. इस प्रक्रिया के बाद छात्र हमारी ऑनलाइनम कक्षा में शामिल हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com