Coronavirus के चलते स्‍टूडेंट नहीं जा पा रहे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने सुझाया ये रास्‍ता

Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते स्टूडेंट्स स्कूल, कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं तो आपको अपनी पढ़ाई का नुकसान करने की जरूरत नहीं है. आप इन सरकारी ई लर्निंग प्लेटफॉर्म के जरिए घर में रहकर ही पढ़ाई कर सकते हैं.

Coronavirus के चलते स्‍टूडेंट नहीं जा पा रहे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने सुझाया ये रास्‍ता

स्टूडेंट्स घर में रहकर इन ई प्लेटफॉर्म पर पढ़ाई कर सकते हैं.

खास बातें

  • स्टूडेंट्स घर में रहकर इन ई प्लेटफॉर्म पर पढ़ाई कर सकते हैं.
  • इन ई-प्लेटफॉर्म पर स्कूल के अलावा कॉलेज स्टूडेंट्स भी पढ़ाई कर सकते हैं.
  • ये सभी लर्निंग प्लेटफॉर्म सरकारी हैं और फ्री हैं
नई दिल्ली:

Government's e-Learning Platforms: कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए हैं. दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है. पहले ही सरकारी से लेकर प्राइवेट स्कूल कॉलेज, यूनिवर्सिटी सब बंद कर दिए गए हैं. बच्चों की पढ़ाई का नुकसान भी हो रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने बच्चों को डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए कहा है. मानव संसाधान विकास मंत्री (MHRD) रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने छात्रों से अपील की है कि वे ऑनलाइन एजुकेशन के जरिए अपने वक्त का सही इस्तेमाल करें. उन्होंने सभी स्कूलों से भी ये कहा है कि वो छात्रों को इस बारे में जानकारी दें. 

इन ई-प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं पढ़ाई

DIKSHA
DIKSHA केंद्र सरकार की वेबसाइट है. यहां सीबीएसई (CBSE), एनसीईआरटी (NCERT) और स्टेट बोर्ड की करीब 80000 ई-बुक्स मौजूद हैं. क्लास 12 के स्टूडेंट्स यहां अपनी पढ़ाई कर सकते हैं. ये सभी ई-बुक्स अलग-अलग लैंग्वेज में उपलब्ध हैं. मोबाइल फोन पर DIKSHA एप डाउनलोड करके भी पढ़ाई की जा सकती है. इसके लिए QR Code स्कैन करना होगा. इसके अलावा DIKSHA की वेबसाइट https://diksha.gov.in/ पर भी जा सकते हैं. 

e-Pathshala
इस वेबसाइट पर NCERT की 1886 ऑडियो, 2000 वीडियो, 696 ई-बुक्स और 504 फ्लिप बुक्स मौजूद हैं. ये सभी कंटेंट क्लास 1 से लेकर क्लास 12 तक के सभी स्टूडेंट्स के लिए है. ये कंटेंट कई लैंग्वेज में उपलब्ध है. e-Pathshala पर पढ़ाई करने के लिए वेबसाइट http://epathshala.nic.in या http://epathshala.gov.in पर जा सकते हैं. मोबाइल पर e-Pathshala का एप भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

National Repository of Open Educational Resources (NROER)
NROER पर पढ़ाई करने के लिए उसकी वेबसाइट http://nroer.gov.in पर जा सकते हैं. इस वेबसाइट पर अलग-अलग लैंग्वेज में करीब 14527 फाइल मौजूद हैं. इसमें 1345 इंटरेक्टिव,  1664 ऑडियो, 6153 वीडियोज, 2586 इमेज मौजूद हैं. 

SWAYAM
ये एक ऐसा ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है, जिस पर स्कूल से लेकर कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकते हैं. SWAYAM के जरिए सरकार 1900 कोर्स कराती है. इसमें क्लास 9वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिए कंटेंट उपलब्‍ध है. इनके अलावा अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए भी यहां कंटेंट मौजूद है. SWAYAM पर इंजीनियरिंग से लेकर ह्यूमैनिटीज, सोशल साइंस, लॉ और मैनेजमेंट के कोर्स किए जा सकते हैं. वेबसाइट swayam.gov.in पर जाकर कोई भी कोर्स किया जा सकता है. 


Swayam Prabha
अगर वेबसाइट पर जाकर बुक्स पढ़ने में आपका मन नहीं लगता है तो आप टीवी पर भी पढ़ाई कर सकते हैं. D2H पर Swayam Prabha के 32 एजुकेशन चैनल्स हैं. ये सभी चैनल फ्री हैं और पूरे देश में इन्हें  24*7 देखा जा सकता है. इन चैनल्स पर स्कूल एजुकेशन से लेकर हायर एजुकेशन दोनों का कंटेंट आता है. साइंस, लॉ, मेडिसिन, इंजीनियरिंग, कॉमर्स, परफॉर्मिंग आर्ट्स समेत सभी कंटेंट इन चैनलों पर ब्रॉडकास्ट किया जाता है. Swayam Prabha की वेबसाइट www.swayamprabha.gov.in पर जाकर भी अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये सभी लर्निंग प्लेटफॉर्म सरकारी हैं और फ्री हैं. ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते घरों में बंद हैं और स्कूल या कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं वो ऊपर बताए गए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं.