सक्सेस फंडा: सफल लोगों की जुबां पर कभी नहीं आती ये 5 बातें

सक्सेस फंडा: सफल लोगों की जुबां पर कभी नहीं आती ये 5 बातें

देश की तमाम बड़ी-बड़ी कामयाब हस्तियां भले ही अलग-अलग क्षेत्र से संबंध रखती हों और उन्होंने आगे बढ़ने के लिए अलग-अलग रास्ता अपनाया हो, लेकिन उनकी मंजिल एक ही थी - सफलता. इसे हासिल करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की. लक्ष्य पाने की राह में यह बिल्कुल मायने नहीं रखता कि उनका जन्म कहां और किन हालातों में हुआ. अगर आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि इन लोगों के उसूल एक-दूसरे से काफी मेल खाते हैं. यहां हम उन्हीं बातों का जिक्र करेंगे जिनसे इन लोगों ने कभी समझौता नहीं किया.   

1. सफल लोग कभी नहीं कहते - 'मैं अपनी जॉब से नफरत करता हूं'
वर्क प्लेस में असहज महसूस होने पर सफल लोग कभी नहीं कहते कि मुझे अपनी जॉब से नफरत है. आप भी ऑफिस में चल रही तमाम नेगेटिव बातों और अफवाहों से ये कभी प्रभावित न हों. किसी शख्स या कंपनी की बुराई करने की बजाय रणनीति और तटस्थता  के साथ उस समस्या को हर करें. 

2. कभी न कहें - दैट इज़ नॉट फेयर, मेरे साथ गलत हुआ है
सफल लोग कड़ी मेहनत से खुद को इतना काबिल बनाते हैं कि सफलता उनके पीछे भागती है, वो सफलता के पीछे नहीं. संघर्ष के किसी पड़ाव पर अगर उनके प्रतिद्वंदी को तरक्की मिल जाती है तो ऐसी स्थिति में उन्हें कतई नहीं कहना चाहिए - दैट इज़ नॉट फेयर. उनके लगातार संघर्ष से यह साबित करना चाहिए कि उस खिताब के हकदार दरअसल वो हैं. 

3. ये लाइन कामयाब लोगों की नहीं - 'ये काम मुझसे नहीं होगा'
हर प्रोफेशन में नई-नई चीजें और चुनौतियां आती रहती हैं. आज जो सफल हैं उन्होंने भी अपने करियर में मुश्किल से मुश्किल हालातों में किसी न किसी काम को पहली बार किया होगा. इसिलए आप भी किसी नए काम को करने से न हिचकिचाएं. ध्यान रखें नई खोजों से आप तेजी से आगे बढ़ेंगे. एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए तो यह बात अवश्य ध्यान में रखें. 

4. कभी न बोलें - 'ये मेरी जॉब नहीं'
हर ऑफिस में कभी न कभी आपको नया या किसी अन्य कर्मचारी का काम दिया जाएगा. दरअसल इसे आप काम के तौर पर नहीं बल्कि कुछ नया सीखने के अवसर के तौर पर लें. ऐसे मौके पर ये कहने से बचें - It's not my job. 

5. कभी न कहें - ये असंभव है 
ये नामुमकिन है, मैं नहीं कर सकता, मुझे अच्छा नहीं लगता, मेरी दिलचस्पी नहीं... ये सब नेगेटिव बातें आपकी सफलता के रास्ते में बाधा पैदा करेंगी. जिसे लक्ष्य को पाना होता है वो ये सब नकारात्मक बातें नहीं करता. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com