ADVERTISEMENT

जर्मनी में मंदी, दुनिया की चौथी बड़ी अर्थव्यवस्था पर मंडराया खतरा

Germany in Recession: दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी की शुरुआत हो गई है. यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी के मंदी में होने की पुष्टि के कारण यूरो गुरुवार को तेजी से गिर गया, जबकि डॉलर दो महीने के शिखर पर पहुंच गया. अमेरिकी डिफ़ॉल्ट की चिंता बढ़ने की वजह से सुरक्षित-हेवन की मांग की गई थी जिसकी वजह से डॉलर मजबूत हुआ है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:02 PM IST, 25 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Germany in Recession: दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी की शुरुआत हो गई है. यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी के मंदी में होने की पुष्टि के कारण यूरो गुरुवार को तेजी से गिर गया, जबकि डॉलर दो महीने के शिखर पर पहुंच गया. अमेरिकी डिफ़ॉल्ट की चिंता बढ़ने की वजह से सुरक्षित-हेवन की मांग की गई थी जिसकी वजह से डॉलर मजबूत हुआ है. जानकारी के लिए बता दें कि जर्मनी के सांख्यिकी कार्यालय से जारी हुए तिमाही आंकड़ों के मुताबिक, इस साल की पहली तिमाही में जर्मनी की GDP 0.3% कम हुई थी. वहीं, साल 2022 की चौथी तिमाही में यानी अक्टूबर से दिसंबर के बीच जर्मनी की GDP 0.5% घटी थी. 

नवीनतम चिंता रेटिंग एजेंसी फिच द्वारा उठाई गई थी, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका की "एएए" ऋण रेटिंग को नकारात्मक वॉच श्रेणी पर रखा. यह एक संभावित डाउनग्रेड के पहले की स्थिति जो अमेरिका में ऋण सीमा बढ़ाने के लिए सरकार और विपक्ष में सहमत होने में विफल होने की वजह से हुआ है. 

अमेरिकी डॉलर को सेफ हेवल की मांग की वजह से त्वरित लाभ हुआ है. अमेरिका में  कथित तारीख से पहले सरकार और विपक्ष में डेट सीलिंग को बढ़ाने पर सहमति होना जरूरी है. गौरतलब है कि अमेरिका के ट्रेजरी ने सरकार से कहा है कि उसके पास बिलों के भुगतान के लिए अब पर्याप्त नकदी नहीं बची है. 

डैंस्के बैंक के सीनियर एनालिस्ट स्टिफन मेलिन ने कहा कि यह एक हफ्ते के लिए रिस्क कम करने के समान है और इससे डॉलर को लाभ हुआ है. 

वहीं यूरोप में बनते आर्थिक हालातों के चलते डॉलर की तुलना में यूरो कई महीनों के निचले स्तर पर जा रहा है और डॉलर उतना ही मजबूत हो रहा है. 

यूरोप से कमजोरी का नवीनतम संकेत जर्मनी से आया, जहां पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था में थोड़ा संकुचन हुआ, और इस प्रकार 2022 की चौथी तिमाही में नकारात्मक वृद्धि के बाद मंदी की स्थिति में आ गई.

डांस्के बैंक के मेलिन ने कहा, "हमने इस सप्ताह कुछ अलग-अलग क्रॉस-अटलांटिक मैक्रो डेटा देखे हैं और जबकि जर्मनी यूरो नहीं है, अर्थव्यवस्था में गति आश्चर्यजनक रूप से कमजोर है."
 

अमेरिकी डॉलर सूचकांक, जो छह प्रमुख करेंसियों के खिलाफ मुद्रा को मापता है और यूरो की ओर बहुत अधिक भारित (Weighted) होता है, 0.3% बढ़कर 104.16 हो गया, जो 17 मार्च के बाद सबसे अधिक है.
 

यूरो लगभग 0.2% फिसल गया, जो $1.0715 पर दो महीने के निचले स्तर को ताज़ा करने के लिए पर्याप्त था. 3 अप्रैल के बाद से 1.2332 डॉलर पर अपने सबसे कमजोर स्तर पर पहुंचने के बाद स्टर्लिंग 0.1% कम हो गया.

येन के मुकाबले, डॉलर 30 नवंबर से 139.705 पर अपने सबसे मजबूत स्तर पर पहुंच गया, हालांकि पिछली बार 0.1% नीचे 139.345 पर था.

अमेरिकी मुद्रा को इस वर्ष फेडरल रिजर्व की दर में कटौती के लिए दांव लगाने से भी समर्थन मिला है, साथ ही अर्थव्यवस्था अब तक केंद्रीय बैंक के आक्रामक कड़े अभियान के प्रभावों के प्रति एडजस्टिंग साबित हुई है.

अमेरिकी मुद्रा बाजार के व्यापारियों ने इस साल फेड रेट में कटौती की उम्मीदों को दिसंबर में सिर्फ एक चौथाई अंक तक कम कर दिया है, जो पहले 75 आधार अंक था.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT