ADVERTISEMENT

अगले 3 माह में फिर 80 प्रति डॉलर के सार्वकालिक निचले स्तर पर गिर सकता है रुपया : रिपोर्ट

1-3 अगस्त को जारी हुए 40 विश्लेषकों के रॉयटर्स के पोल में यह सामने आया है कि रुपया अक्टूबर के अंत तक 80 प्रति डॉलर के करीब ट्रेड कर रहा होगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:03 PM IST, 04 Aug 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

हाल ही में रिकवरी देखने के बावजूद भारतीय रुपया अगले तीन महीनों में एक बार फिर 80 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच सकता है. रॉयटर्स के एक पोल में विदेशी एक्सचेंज रणनीतिकारों ने बढ़ते ट्रेड डेफिसिट (व्यापार घाटा) और सुरक्षित निवेश माने जाने वाले यूएस डॉलर में ग्लोबल निवेशकों की निर्भरता के आधार पर यह बात कही. रुपया एक महीने से 80.065 के आसपास ट्रेड कर रहा था, लेकिन मंगलवार को यह 78.490 प्रति डॉलर के साथ अपने एक महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा था. 

हालांकि आशंका है कि यह राहत लंबे समय तक कायम नहीं रहेगी. 1-3 अगस्त को जारी हुए 40 विश्लेषकों के रॉयटर्स के पोल में यह सामने आया है कि रुपया अक्टूबर के अंत तक 80 प्रति डॉलर के करीब ट्रेड कर रहा होगा.

लगभग आधे विश्लेषकों ने संभावना जताई कि रुपया या तो अगले तीन महीनों में 80 प्रति डॉलर तक चला जाएगा या तो इसे पार कर जाएगा. वहीं बाकी विश्लेषकों ने तो यह भी कहा कि इस अवधि में करेंसी नया सर्वकालिक स्तर देख सकती है.

रुपये का सबसे निचला स्तर क्या हो सकता है, इसपर 16 विश्लेषकों ने 79.75-81.80 प्रति डॉलर के रेंज के साथ औसतन 80.50 प्रति डॉलर की सीमा दी. 

रुपये की दशा-दिशा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पर भी निर्भर करेगी. इस हफ्ते केंद्रीय बैंक नीतिगत दरों में संशोधन का ऐलान करने वाला है. रॉयटर्स के एक अन्य पोल में कहा गया था कि आरबीआई शुक्रवार को अपनी घोषणा में रेपो रेट में 35 बेसिस पॉइंट तक की बढ़ोतरी कर सकती है. अभी यह 4.90 प्रतिशत पर चल रहा है.

अगर रुपये के आज की ट्रेडिंग की बात करें तो अमेरिका और चीन के बीच तनाव व निराशाजनक व्यापक आर्थिक आकंड़ों से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई और इसके चलते रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 36 पैसे टूटकर 79.51 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर आ गया था. अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.21 के भाव पर खुला लेकिन जल्द ही यह 79.51 के स्तर पर खिसक गया. बुधवार को, रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 62 पैसे गिरकर 79.15 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था जो चालू वित्त वर्ष में एक दिन के कारोबार में सबसे बड़ी गिरावट थी.

Video : रवीश कुमार का प्राइम टाइम- डॉलर के लिए भारत छोड़ा, डॉलर ने भी छोड़ा भारत, रुपया क्या आगे भी होगा कमज़ोर?

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT