ADVERTISEMENT

Nykaa IPO : खुल गया नायिका का 5,352 करोड़ का आईपीओ, यूनिकॉर्न बन चुकी कंपनी का ये है इशू प्राइस

Nykaa IPO Opens for Subscription : BPC कंपनी Nykaa ने अपना 5,352 करोड़ का IPO (initial public offering) लॉन्च किया है. कंपनी ने अपने आईपीओ में हर शेयर की कीमत 1,085 से 1,125 रुपये रखी है. यह आईपीओ 1 नवंबर को बंद होगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:25 PM IST, 28 Oct 2021NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

ब्यूटी एंड पर्सनल केयर सेगमेंट में शीर्ष की कंपनी Nykaa ने गुरुवार से अपना 5,352 करोड़ का IPO (initial public offering) लॉन्च किया है. इस आईपीओ के तहत कंपनी प्राइमरी मार्केट ऑफरिंग में 630 करोड़ का फ्रेश इशू यानी ताजा निर्गम ला रही है. इसमें 4.19 करोड़ शेयरों की बिक्री की पेशकश दी जा रही है. Nykaa ने अपने आईपीओ में हर शेयर की कीमत 1,085 से 1,125 रुपये रखी है. यह आईपीओ 1 नवंबर को बंद होगा. इसमें इच्छुक निवेशक अगले 10 दिनों में आईपीओ को सब्सक्राइब कर सकते हैं. कंपनी को आईपीओ के लिए 11 अक्टूबर को सेबी की मंजूरी मिली थी. कंपनी के इक्विटी शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में सूचीबद्ध होंगे. 

आईपीओ के खुलने के पहले Nykaa और इसके Nykaa Fashion प्लेटफॉर्म FSN E-Commerce Ventures ने एंकर निवेशकों से 2,396 करोड़ का फंड इकट्ठा किया है. निवेशक इस आईपीओ में न्यूनतम 12 शेयरों में बिड लगा सकते हैं, इसके बाद वो 14 लॉट तक 12 शेयरों के गुणा में बिड लगा सकते हैं. इस ऑफर में 250,000 शेयर कंपनी के पात्र कर्मचारियों के लिए रिजर्व किए गए हैं. 

इस आईपीओ से जुटे फंड से Nykaa अपने सब्सिडियरी कंपनियां- FSN Brands और/या Nykaa Fashion में निवेश करेगी, साथ ही इससे नए रिटेल स्टोर खोलने और पूंजीगत खर्चों का वहन करेगी.

Nykaa का सफर...

ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट या BPC segment में Nykaa आज लीडिंग कंपनी है. एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस के तौर हुई इसकी शुरुआत के बाद इसने अपना खुद का ब्यूटी एंड पर्सनल केयर ब्रांड खड़ा करने के साथ-साथ फैशन सेगमेंट और रिटेल सेक्टर में बड़ी जगह बनाई है. इसकी शुरुआत बैंकर से बिज़नेसवुमन बनीं फाल्गुनी नायर ने 2012 में की थी. यह इस सेगमेंट में महिला के नेतृत्व में यूनिकॉर्न (यूनिकॉर्न से मतलब ऐसी स्टार्टअप कंपनी से है जिसका मूल्यांकन एक अरब डॉलर से अधिक होता है) बनने वाली पहली कंपनी है. इसका ब्यूटी और पर्सनल केयर के लिए Nykaa का एक प्राइमरी ऐप है, इसके अलावा Nykaa Fashion भी है, जहां एपेरल, एसेसरीज़, फैशल ने जुड़े प्रॉडक्ट्स होते हैं. इसके ऐप्स पर रिटेल स्टोर्स से 4,000 से ज्यादा ब्यूटी, पर्सनल केयर और फैशन ब्रांड्स जुड़े हुए हैं. 

BofA Securities India, Citigroup Global Markets India, ICICI Securities, JM Financial Consultants, Kotak Mahindra Capital Company और Morgan Stanley India Company जैसी कंपनियां इस आईपीओ में शीर्ष मैनेजर हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT