ADVERTISEMENT

नोटबंदी : 20 फरवरी यानी आज से बचत खाते से हर हफ्ते निकालें 50 हजार रुपए, यह सीमा भी 12 मार्च तक

20 फरवरी यानी आज सोमवार से बचत खाते (Saving Account) से आप एक हफ्ते में 50,000 रुपए निकाल सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नोटबंदी के बाद बचत बैंक खाते पर लगी निकासी की सीमा में ढील देने का यह ऐलान 8 फरवरी को किया था जोकि आज से लागू हो रहा है. RBI के मुताबिक, यह सीमा भी केवल 13 मार्च तक लागू रहेगी. इसके बाद बचत खाते से पैसे निकालने को लेकर कोई सीमा नहीं होगी. ध्यान दें कि जो भी रकम आप एटीएम (ATM) से निकालते हैं, वह भी सेविंग खाते से निकासी में गिना जाता है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:08 AM IST, 20 Feb 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

20 फरवरी यानी आज सोमवार से बचत खाते (Saving Account) से आप एक हफ्ते में 50,000 रुपए निकाल सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नोटबंदी के बाद बचत बैंक खाते पर लगी निकासी की सीमा में ढील देने का यह ऐलान 8 फरवरी को किया था जोकि आज से लागू हो रहा है. RBI के मुताबिक, यह सीमा भी केवल 13 मार्च तक लागू रहेगी. इसके बाद बचत खाते से पैसे निकालने को लेकर कोई सीमा नहीं होगी. ध्यान दें कि जो भी रकम आप एटीएम (ATM) से निकालते हैं, वह भी सेविंग खाते से निकासी में गिनी जाती है.

8 नवंबर को नोटंबदी के बाद से खातों से निकाले जाने वाली रकम पर कैश की सप्लाई मांग के मुताबिक कम होने के चलते लिमिट लगाई दी गई थी. इस पर समय समय पर समीक्षा की गई और ढील दी गई. आरबीआई ने 30 जनवरी को चालू खाता, कैश क्रेडिट अकाउंट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से निकासी पर लगी सभी किस्म की सीमा को खत्म कर दिया था.

आरबीआई ने 8 नवंबर को 1000 और 500 रुपए के नोटों पर प्रतिबंध के बाद खातों से निकासी पर सीमा लगाई थी. उस वक्त एटीएम से निकासी की अधिकतम सीमा 2,500 रुपए रखी गई थी. इसे बाद में बढ़ाकर 4,500 रुपए कर दिया गया था. 1 जनवरी से आरबीआई ने एटीएम से निकासी की सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपए और करंट अकाउंट से निकासी की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया था.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT