Jio ने 1497 करोड़ रुपये में स्पेक्ट्रम खरीदने के लेकर Airtel के साथ किया समझौता

यह समझौता दूरसंचार विभाग द्वारा जारी स्पेक्ट्रम कारोबार के दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया है. समझौता नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है.

Jio ने 1497 करोड़ रुपये में स्पेक्ट्रम खरीदने के लेकर Airtel के साथ किया समझौता

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने मंगलवार को कहा कि उसने आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई सर्किल में 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में कुछ स्पेक्ट्रम खरीदने को लेकर भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के साथ समझौता किया है. यह सौदा करीब 1,497 करोड़ रुपये का है. बयान के अनुसार रिलायंस जियो 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में आंध्र प्रदेश, दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) में अतिरिक्त स्पेक्ट्रम का उपयोग कर अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे सकेगी. इन तीनों सर्किल में रिलायंस जियो के पास कुल 7.5 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा.

Jio के कोरोना वायरस टेस्ट टूल को लेकर हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

जियो (Jio) के अनुसार यह समझौता दूरसंचार विभाग द्वारा जारी स्पेक्ट्रम कारोबार के दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया है. समझौता नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है. एयरटेल ने भी अलग से बयान में इस समझौते की पुष्टि करते हुए कहा कि इसके तहत कंपनी को अतिरिक्त स्पेक्ट्रम देने के एवज में जियो से 1,037.6 करोड़ रुपये मिलेंगे. इसके अलावा जियो स्पेक्ट्रम को लेकर 459 करोड़ रुपये का भुगतान बाद में करेगी जो सौदा संबंधित समायोजन पर निर्भर है.

कंपनी के अनुसार इस समझौते के तहत जियो को एयरटेल के 800 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम में उपयोग के अधिकार के तहत आंध्र प्रदेश में 3.75 मेगाहर्ट्ज, दिल्ली में 1.25 मेगाहर्ट्ज और मुंबई में 2.50 मेगाहर्ट्ज हस्तातंरित किये जाएंगे. जियो के अनुसार नये स्पेक्ट्रम के जुड़ने के साथ ही रिलायंस जियो का बुनियादी ढांचा और नेटवर्क क्षमता और बेहतर होगी.

सेंसेक्स 230 अंक चढ़ा, रिलांयस इंडस्ट्रीज का शेयर दो प्रतिशत से अधिक मजबूत

बयान में कहा गया है कि स्पेक्ट्रम के उपयोग के लिए हुए समझौते के बाद रिलायंस जियो के पास मुंबई सर्किल के 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 2X15 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम तथा आंध्र प्रदेश और दिल्ली सर्किल में 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 2X10 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे. इससे इन सर्किलों में ग्राहक सेवाओं को और मजबूत किया जा सकेगा.

Video : Jio टॉवरों को क्षतिग्रस्त करने और जेनरेटर चोरी के आरोपों पर किसानों की प्रतिक्रिया


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)