ADVERTISEMENT

ऑनलाइन फेस्टिव सेल में हर घंटे बिके 56000 मोबाइल, 40000 करोड़ रुपये का हुआ बिजनेस

ऑनलाइन फेस्टिव सेल में सबसे अधिक बिक्री मोबाइल फोन की हुई है. रेडसीर स्ट्रैटजी कंसल्टेंट्स के सह साझेदार संजय कोठारी ने कहा, ‘एक बिक्री खंड के रूप में मोबाइल फोन सकल उत्पाद मूल्य (जीएमवी) हिस्सेदारी में 41 प्रतिशत के साथ सबसे आगे रहा है. दूसरी तरफ फैशन उत्पादों का जीएमवी में हिस्सा 20 प्रतिशत रहा, लेकिन इसमें सालाना आधार पर 48 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.’
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:08 PM IST, 06 Oct 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश में त्योहारी सीजन के दौरान भारतीय कंज्यूमर जमकर खरीदारी करते हैं और इस साल भी ऐसा ही ट्रेंड देखने को मिल रहा है. हाल ही में समाप्त ऑनलाइन फेस्टिव सेल के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री 27 प्रतिशत बढ़कर 40,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. ऑनलाइन सेल के दौरान प्रति घंटे 56,000 मोबाइल फोन बेचे गए. गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है. रेडसीर स्ट्रैटजी कंसल्टिंग की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लिपकार्ट समूह ने ऑनलाइन बिक्री बाजार में अपनी शीर्ष स्थिति को बरकरार रखा है, जबकि मीशो ऑनलाइन ऑर्डर के मामले में दूसरे स्थान पर रही है.

रिपोर्ट कहती है कि अक्टूबर के अंतिम हफ्ते में खत्म हुई पहली फेस्टिव सेल में ऑनलाइन मंचों की बिक्री में सालाना आधार पर 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस दौरान इन ई-कॉमर्स मंचों ने 5.7 अरब डॉलर यानी 40,000 करोड़ रुपये मूल्य के उत्पादों की बिक्री की.

ऑनलाइन फेस्टिव सेल में सबसे अधिक बिक्री मोबाइल फोन की हुई है. रेडसीर स्ट्रैटजी कंसल्टेंट्स के सह साझेदार संजय कोठारी ने कहा, ‘एक बिक्री खंड के रूप में मोबाइल फोन सकल उत्पाद मूल्य (जीएमवी) हिस्सेदारी में 41 प्रतिशत के साथ सबसे आगे रहा है. दूसरी तरफ फैशन उत्पादों का जीएमवी में हिस्सा 20 प्रतिशत रहा, लेकिन इसमें सालाना आधार पर 48 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.'

रेडसीर की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन बिक्री के मामले में फ्लिपकार्ट समूह ने अपनी शीर्ष स्थिति बरकरार रखी है. फ्लिपकार्ट के अलावा मिंत्रा और शॉप्सी जैसे मंच भी शामिल हैं.

कोठारी ने कहा कि इस त्योहारी सेल के दौरान दूसरी श्रेणी के शहरों से आने वाले ऑर्डर की संख्या खासी उल्लेखनीय रही है. इस सेल में खरीदारी करने वाले करीब 65 प्रतिशत ग्राहक दूसरी श्रेणी के शहरों से हैं. दूसरी श्रेणी वाले शहरों के ग्राहकों की संख्या सालाना आधार पर 24 प्रतिशत बढ़ी.

इसके अलावा फैशन कैटेगरी में दैनिक औसत सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) में सामान्य दिनों के कारोबार की तुलना में 4.5 गुना का उछाल देखा. पहले चार दिन में इस श्रेणी में 5,500 करोड़ रुपये की बिक्री हुई.


 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT