ADVERTISEMENT

आईसीआईसीआई बैंक 1 जनवरी से एटीएम शुल्क बढ़ाएगा

देश के सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने अगले साल 1जनवरी से बचत खाता धारकों के लिए अपने एटीएम शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:59 PM IST, 08 Dec 2014NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने अगले साल 1 जनवरी से बचत खाता धारकों के लिए अपने एटीएम शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

नए नियम के तहत बैंक के एटीएम का महीने में पांच बार मुफ्त उपयोग किया जा सकता है जबकि अन्य बैंकों के एटीएम का तीन बार मुफ्त उपयोग किया जा सकेगा।

बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि उपभोक्ता आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर सिर्फ पांच बार एटीएम का मुफ्त उपयोग कर सकेंगे जिसमें वित्तीय या गैर वित्तीय उपयोग शामिल है।

बैंक ने कहा कि मुफ्त लेन-देन सीमा के बाद ग्राहकों को सेवा कर के अलावा 20 रुपए प्रति वित्तीय लेन-देन के आधार पर उपयेाग करना होगा और हर गैर-वित्तीय उपयोग के लिए 8.50 रुपये का भुगतान करना होगा।

इसी तरह छह मेट्रो - मुंबई, नयी दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद - में आईसीआईसीआई बैंक के अलावा दूसरे बैंक के एटीएम में प्रति माह वित्तीय या गैर-वित्तीय मुफ्त उपयोग की संख्या घटाकर तीन कर दी गई है, जिसके बाद ग्राहक को वित्तीय लेन-देन के लिए 20 रुपये और गैर-वित्तीय लेन-देन के लिए 8.50 रुपये खर्च करने होंगे।

गैर-मेट्रो क्षेत्रों में उपयोग के संबंध में ग्राहक गैर-आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम का प्रति माह पांच बार मुफ्त उपयोग कर सकेंगे, जिसके बाद शुल्क लगेगा।

एटीएम के उपयोग का मुद्दा बेहद विवादास्पद रहा है क्योंकि बैंकों को एक दूसरे को अंतर-संबद्धता के लिए शुल्क अदा करना होता है। इसके अलावा पिछले साल बेंगलुरू में एटीएम पर हुई लूट जैसी घटनाओं के बाद परिचालन शुल्क बढ़ गया जिससे लेन-देन शुल्क पर चर्चा शुरू हो गई है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT