ADVERTISEMENT

SEBI ने IPO लिस्टिंग की डेडलाइन 6 दिन से घटाकर 3 दिन करने का प्रस्ताव किया, शेयरहोल्डर्स से मांगे सुझाव

IPO Listing: मार्केट रेगुलेटर सेबी ने नवंबर 2018 में इश्यू बंद होने के 6 दिनों के भीतर शेयरों को लिस्टेड करने की समयसीमा तय की थी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:42 AM IST, 21 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

IPO listing Timeline Cut: सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने मंगलवार को इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) बंद होने के बाद कंपनी के शेयर लिस्टेड होने में लगने वाले समय को कम करने का प्रस्ताव किया है.

मार्केट रेगुलेटर ने इस डेडलाइन को 6 दिन से घटाकर 3 दिन करने की बात कही है. आपको बता दें कि इस डेडलाइन में प्रस्तावित समय की कमी से आईपीओ लाने वाले पक्ष और निवेशकों, दोनों को फायदा होगा. इसका मतलब ये है कि अब जैसे ही कोई IPO सब्सक्रिप्शन के लिए बंद होगा वह 3 दिन के भीतर स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हो पाएगा. इस तरह आईपीओ लिस्टिंग की समयसीमा अब घटकर आधी हो जाएगी.

सेबी ने अपने परामर्श पत्र में कहा कि इस प्रस्ताव के तहत आईपीओ लाने वाले पक्ष को जल्द पूंजी मिलेगी, जिससे व्यापार करने में आसानी होगी. दूसरी ओर निवेशकों को जल्दी शेयर मिलेंगे. मार्केट रेगुलेटर ने इस प्रस्ताव पर तीन जून तक शेयरहोल्डर्स और आम जनता से सुझाव मांगे हैं.

सेबी ने नवंबर 2018 में इश्यू बंद होने के 6 दिनों के भीतर शेयरों को लिस्टेड करने की समयसीमा तय की थी. इस व्यवस्था को 'टी 6' नाम दिया गया. इसमें 'टी' पब्लिक इश्यू बंद होने का दिन है. अब इसे टी 3 करने का प्रस्ताव है. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT