जानें कौन हैं चंदबरदाई, पृथ्वीराज में जिनका किरदार निभा रहे हैं सोनू सूद

अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' का टीजर रिलीज हो चुका है. फिल्म को चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने डायरेक्ट किया है, फिल्म में सोनू सूद चंदबरदाई का किरदार निभा रहे हैं.

जानें कौन हैं चंदबरदाई, पृथ्वीराज में जिनका किरदार निभा रहे हैं सोनू सूद

पृथ्वीराज में चंदबरदाई का किरदार निभा रहे हैं सोनू सूद

नई दिल्ली :

अक्षय कुमार की फिल्म 'पृथ्वीराज' का टीजर रिलीज हो चुका है. फिल्म को चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने डायरेक्ट किया है जबकि फिल्म में मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद भी लीड रोल में हैं. फिल्म में अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान के रोल में हैं. मानुषी छिल्लर संयोगिता का किरदार निभा रही हैं. 'पृथ्वीराज' में सोनू सूद चंदबरदाई के रोल में हैं. सम्राट पृथ्वीराज चौहान की कहानी का चंदबरदाई अहम हिस्सा हैं और वह उनके दोस्त और राजकवि थे. वह हर मौके पर उनके साथ रहते थे. 

चंदबरदाई का अधिकतर समय पृथ्वीराज के साथ ही बीता. वह उनके साथ हर मौके पर मौजूद रहते थे, और यह भी है कि मुहम्मद गोरी को मारने में भी चंदबरदाई ने पृथ्वीराज चौहान की मदद की थी. पृथ्वीराज चौहान शब्दभेदी बाण चलाने के माहिर थे, और कहा जाता है कि जब सम्राट अपनी दृष्टि खो बैठे थे और गोरी के बंदी थे तो चंदबरदाई के विवरण पर ही उन्होंने गोरी को मौत के घाट उतारा था. उन्होंने पृथ्वीराज को गोरी कहां बैठा है इसका इशारा कुछ इस तरह किया था, 'चार बाँस चौबीस गज, अंगुल अष्ट प्रमान। ता ऊपर सुल्तान है, मत चूके चौहान॥' 

चंदबरदाई को हिंदी का पहला कवि भी माना जाता है. उन्होंने 'पृथ्वीराज रासो' की रचना की थी. इसमें 10,000 से अधिक छंद हैं. इस ग्रंथ में पृथ्वीराज चौहान के युद्धों और उनकी जिंदगी के बारे में जानकारी दी गई है. इस तरह 'पृथ्वीराज' फिल्म में सोनू सूद अहम किरदार में नजर आएंगे. फिल्म 2022 में रिलीज होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कार्तिक आर्यन ने भूलभुलैया-2 को लेकर की बात, बोले-मार्च में रिलीज होगी फिल्म