वो तीन फिल्में जिसने बॉलीवुड को दिया तीन सबसे बड़ा सुपरस्टार, बनी हाईएस्ट ग्रॉसिंग, आज भी बार-बार देखते हैं लोग

नब्बे का दशक बॉलीवुड के लिए काफी खास रहा है. इस दौर में उसे शानदार कमाई करने वाली फिल्में मिली और साथ ही कई सुपरस्टार भी मिले.

वो तीन फिल्में जिसने बॉलीवुड को दिया तीन सबसे बड़ा सुपरस्टार, बनी हाईएस्ट ग्रॉसिंग, आज भी बार-बार देखते हैं लोग

इस तीन फिल्म ने दिए थे सुपरस्टार

नई दिल्ली :

नब्बे का दौर बॉलीवुड के लिए सुनहरा दौर कहा जाता है. इस दौर में बेहद शानदार फिल्में बनी जिन्हें आज तक लोग बार बार देखते हैं. इन फिल्मों की बेहतरीन  कहानी और लाजवाब म्यूज़िक से सजी ये प्यारी फिल्में लोगों का मन मोह लेती हैं. इसी दौर में बॉलीवुड को तीन नए सुपरस्टार मिले जो आज तक फिल्मों में छाए हुए हैं. इन सुपरस्टारों में शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान शामिल हैं. चलिए जानते हैं नब्बे के दशक की पांच सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सुपरहिट फिल्मों के बारे में. 

हम आपके हैं कौन 

पारिवारिक फिल्में बनाने वाले सूरज बड़ताज्या ने जब 1994 में ढेर सारे गानों से सजी फिल्म हम आपके हैं कौन बनाई तो ये उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. इस फिल्म में सलमान खान और माधुरी दीक्षित लीड रोल में थे और इसके साथ ही ढेर सारे एक्टर थे. इस फिल्म का सबसे ज्यादा फायदा सलमान खान को मिला और वो सुपरस्टार बन गए. इस फिल्म ने इतनी शानदार कमाई की कि कमाई के मामले में ये नब्बे के दशक की सबसे बड़ी फिल्म बन गई. आज भी लोग समय मिलने पर इस फिल्म को देखते हैं. 

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे 

1995 में रिलीज हुई शाहरुख खान और काजोल की लव स्टोरी दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे अपनी रिलीज के साथ ही बॉक्स ऑफिस पर छा गई. इस फिल्म के जरिए काजोल और शाहरुख खान की केमेस्ट्री ने लोगों के दिलों पर कब्जा कर लिया. इस फिल्म को यशराज बैनर के आदित्य चोपड़ा ने लिखा और डायरेक्ट किया था. फिल्म की शानदार लव स्टोरी के साथ साथ इसके गाने भी लोगों के दिलों में घर कर गए. मुंबई के एक सिनेमाघर में इस फिल्म को आज भी दिखाया जाता है. 

राजा हिंदुस्तानी

आमिर खान और करिश्मा कपूर के लीड रोल से सजी  धर्मेश दर्शन की फिल्म राजा हिंदुस्तानी 1996 में आई थी. अपनी प्यारी सी लव स्टोरी के चलते फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इससे आमिर खान का करियर को और मजबूती मिली. इस फिल्म के जरिए करिश्मा कपूर का मेकओवर हुआ और उनके हाथ में ढेर सारी फिल्में आईं. 

बॉर्डर

प्रेम कहानियों से इतर नब्बे के दशक में देशप्रेम और युद्ध पर बनी फिल्म बॉर्डर ने भी जबरदस्त कमाई औऱ फेम हासिल किया था. 1997 में जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी फिल्म बॉर्डर में भारत पाकिस्तान युद्ध और इसके सिपाहियों के प्रेम को कहानी का प्लॉट बनाया गया था. फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना जैसे एक्टर थे. फिल्म का गाना संदेसे आते है..काफी हिट हुआ था. इस फिल्म ने भी अपने दौर में जबरदस्त कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. 

कुछ कुछ होता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कॉलेज और दोस्ती बनाम प्यार पर बनी फिल्म कुछ कुछ होता है..अपने दौर की शानदार फिल्म थी. फिल्म मेकर करण जौहर के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में शाहरुख खान, काजोल और रानी  मुखर्जी के बीच दोस्ती और प्यार का ट्राइएंगल दिखाया गया है. फिल्म के गाने काफी हिट हुए और उस दौर में इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त बूम मिला.