ये है बॉलीवुड का सबसे अमीर शख्स, फिल्म इंडस्ट्री के बड़े-बड़े दिग्गजों से ज्यादा है नेटवर्थ

इस शख्स ने 70 के दशक में टूथब्रश मेकर के रूप में शुरुआत की और 1981 में केबल टीवी बिजनेस एस्टैब्लिश किया जो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में उनका पहला वेंचर था.

ये है बॉलीवुड का सबसे अमीर शख्स, फिल्म इंडस्ट्री के बड़े-बड़े दिग्गजों से ज्यादा है नेटवर्थ

Richest Man of Bollywood: रॉनी स्क्रूवाला और उनकी पत्नी

नई दिल्ली:

फिल्म इंडस्ट्री में पैसों की कोई कमी नहीं है. भारत में फिल्म मेकिंग एक अरबों डॉलर का बिजनेस है जहां एक्टर्स लाखों कमाते हैं लेकिन फिल्म मेकर अरबों कमाते हैं. इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि भारत में सबसे अमीर एक्टर अक्सर वे होते हैं जिनकी अपनी प्रोडक्शन कंपनियां होती हैं फिर भी उनकी कुल प्रॉपर्टी बॉलीवुड के सबसे अमीर स्टार की तुलना में कम है जो इंडस्ट्री का एक अकेला है जो डॉलर बिलियनेयर यानी डॉलर अरबपति है.

बॉलीवुड का इकलौती अरबपति कौन है?

हिंदी सिनेमा के सबसे अमीर आदमी फिल्म मेकर और बिजनेसमैन रॉनी स्क्रूवाला हैं. फोर्ब्स के मुताबिक इस बिजनेस टाइकून की प्रॉपर्टी $1.55 बिलियन (12,800 करोड़ रुपये) है. जो इस देश के ज्यादातक एक्टर्स और डायरेक्टर्स के सपने से कहीं ज्यादा है. यूटीवी के फाउंडर और आरएसवीपी मूवीज के लीड स्क्रूवाला नैचुरली बॉलीवुड के सबसे अमीर फिल्म मेकर भी हैं जो करन जौहर, आदित्य चोपड़ा, भूषण कुमार या यहां तक कि एकता कपूर जैसे नामों से भी आगे हैं. कई रिपोर्टों के मुताबिक इनमें से किसी भी मेकर की नेटवर्थ स्क्रूवाला से आधी भी नहीं है. इसी तरह देश के सबसे अमीर एक्टर - शाहरुख खान - की भी कुल नेटवर्थ लगभग 600 मिलियन डॉलर है जो स्क्रूवाला से काफी कम है. सलमान खान और बच्चन जैसे दूसरे लोग बहुत पीछे हैं.

रॉनी स्क्रूवाला की जबरदस्त नेटवर्थ के पीछे की कहानी

रॉनी स्क्रूवाला ने 70 के दशक में टूथब्रश मेकर के रूप में शुरुआत की और 1981 में केबल टीवी बिजनेस एस्टैब्लिश किया जो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में उनका पहला वेंचर था. 1990 में केवल 37,000 रुपये की इन्वेस्टमेंट के साथ उन्होंने यूटीवी की शुरुआत की जो आखिर में एक लीड टीवी प्रोड्यूसर बन गए. उन्होंने शांति और सी हॉक्स जैसे शो बनाए. यूटीवी ने स्वदेस, जोधा अकबर, फैशन, बर्फी, चेन्नई एक्सप्रेस और कई दूसरी फिल्मों के साथ फिल्म मेकिंग में भी कदम रखा. 2012 में स्क्रूवाला ने कंपनी में अपना हिस्सा एक अरब डॉलर से ज्यादा में डिज्नी को बेच दिया. दो साल बाद स्क्रूवाला ने आरएसवीपी मूवीज की शुरुआत की जिसने उरी और केदारनाथ जैसी फिल्में बनाईं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि 61 साल के रॉनी अपना सारा पैसा फिल्मों से नहीं कमाते. अपग्रेड, यूस्पोर्ट्स और अनलियाजर जैसे बिजनेस में उनकी इन्वेस्टमेंट 12,800 करोड़ रुपये की कुल प्रॉपर्टी में भारी योगदान देती है. पिछले कुछ सालों में, स्क्रूवाला को टाइम, एस्क्वायर और फॉर्च्यून जैसे पब्लिकेशन ने भारत के सबसे असरदार और शक्तिशाली लोगों में नॉमिनेय किया गया है.