विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 30, 2022

फोटो में दिख रही यह प्यारी बच्ची कहलाईं सिनेमा की ट्रेजडी क्वीन, कम उम्र में कह गई दुनिया को अलविदा

फोटो में दिख रही मुस्कराती हुई प्यारी सी बच्ची ने बड़ी होकर ही बेहद खूबसूरत और ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर अपनी पहचान बनाई. यह बॉलीवुड की सबसे सम्मानिक एक्ट्रेस है. वह असमय दुनिया छोड़ कर चली गई.

Read Time: 3 mins
फोटो में दिख रही यह प्यारी बच्ची कहलाईं सिनेमा की ट्रेजडी क्वीन, कम उम्र में कह गई दुनिया को अलविदा
फोटो में दिख रही यह प्यारी बच्ची कहलाई सिनेमा की ट्रेजडी क्वीन
नई दिल्ली:

फोटो में दिख रही मुस्कराती हुई प्यारी सी बच्ची ने बड़ी होकर ही बेहद खूबसूरत और ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर अपनी पहचान बनाई. यह बॉलीवुड की सबसे सम्मानित एक्ट्रेस थीं. वह असमय दुनिया छोड़ कर चली गईं. कम समय में ही उन्होंने बॉलीवुड में अपने लिए अलग मुकाम बनाया. यह और कोई नहीं बेहतरीन एक्ट्रेस मीना कुमारी थीं, और वह बेहतरीन शायरा भी थीं. कहा जाता है कि जब यह सामने होती थी तो राजकुमार जैसे बड़े स्टार भी डायलॉग भूल जाते थे. यह बॉलीवुड की 
ट्रेजडी क्वीन यानी मीना कुमारी के बचपन की फोटो है. मीना कुमारी का नाम महजबीन था. वह एक गरीब परिवार में पली-बढ़ीं. उनके पिता मास्टर अली बख्श पारसी रंगमंच और संगीत से जुड़े थे. उनकी मां इकबाल बेगम एक एक्ट्रेस और नर्तकी थीं. 

महजबीन एक बाल कलाकार के रूप में करियर की शुरुआत की. अपने 33 साल के लंबे करियर में मीना कुमारी ने कई फिल्में की. जिनमें बैजू बावरा (1952), दाएरा (1953), साहेब बीबी और गुलाम (1962) और उनका हंस गीत, पाकीजा (1972) जैसी क्लासिक्स भी शामिल हैं. उन्होंने अपने करियर में चार फिल्मफेयर पुरस्कार जीते और 1963 में साहेब बीबी और गुलाम के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. 

दिवंगत पत्रकार विनोद मेहता ने उनकी जीवनी लिखी थी, जिसमें उन्होंने लिखा था, "आज के सितारों के विपरीत, उसके कई आयाम थे - वह कविता पढ़ती थी, साहित्य से लगाव रखती थी, उच्च जीवन की आकांक्षा रखती थी और एक शराबी थी. मीना कुमारी के परिवार ने भी उनका शोषण किया और जब उन्होंने कमाल अमरोही से शादी की तो उनके साथ विश्वासघात हुआ.

मीना कुमारी को अशोक कुमार ने फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक कमाल अमरोही से मिलवाया था. इसके तुरंत बाद वह एक बड़ी कार दुर्घटना का शिकार हुई और उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया. अस्पताल में रहने के दौरान, कमाल नियमित रूप से उनसे मिलने जाते थे और समय बिताते थे. अमरोही पहले से शादीशुदा और तीन बच्चों के पिता थे. दोनों ने 1952 में गुपचुप तरीके से शादी कर ली. बाद में कमाल ने हर तरह से उन्हें अपमानित किया.

गीतकार जावेद अख्तर ने एक बार कहा था, “मीना कुमारी जैसे लोग विरोधाभास हैं. हम उन्हें समझने की कोशिश करते हैं, हम उनकी सराहना करते हैं, हम उनकी आलोचना करते हैं, हम उन पर दया करते हैं, हम उन पर हंसते हैं, हम उनकी प्रशंसा करते हैं. लेकिन वो विरोधाभासी बने रहते हैं.”
 

ये भी देखें :

VIDEO:  "मैं नहीं जानती थी मिताली राज भरतनाट्यम डांसर थीं": तापसी पन्नू

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राखी सावंत के पेट से निकला 10 सेमी का ट्यूमर, मदद के लिए आगे आए सलमान खान
फोटो में दिख रही यह प्यारी बच्ची कहलाईं सिनेमा की ट्रेजडी क्वीन, कम उम्र में कह गई दुनिया को अलविदा
सामंथा ने इंस्टा पोस्ट के जरिए दी थी इलाज की सलाह, डॉक्टर ने लगाई फटकार तो एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब
Next Article
सामंथा ने इंस्टा पोस्ट के जरिए दी थी इलाज की सलाह, डॉक्टर ने लगाई फटकार तो एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;