दूरदर्शन पर बैन हो गई थीं इस एक्टर की फिल्में...सरकार ने क्यों उठाया था इतना सख्त कदम?

कौन किस पार्टी में रहा...किस पार्टी का सदस्य बना ये तो आप सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक एक्टर ऐसा भी रहा है जिसने अपनी पॉलिटिकल पार्टी शुरू की थी?

दूरदर्शन पर बैन हो गई थीं इस एक्टर की फिल्में...सरकार ने क्यों उठाया था इतना सख्त कदम?

26 सितंबर को देव आनंद की 100वीं बर्थ एनिवर्सरी है.

नई दिल्ली:

सिनेमा और पॉलिटिक्स हमेशा से किसी ना किसी तरह एक दूसरे से जुड़े ही रहा हैं. कई एक्टर्स जैसे जया बच्चन, हेमा मालिनी, विनोद खन्ना, शत्रुघ्न सिन्हा,  परेश रावल, किरण खेर राजनीति में आए...कुछ एक्टर्स ने ब्रेक लिया तो वही कुछ आज भी राजनीति में हैं. हाल में एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा ने आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा से शादी की. अब कौन किस पार्टी में रहा...किस पार्टी का सदस्य बना ये तो आप सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक एक्टर ऐसा भी रहा है जिसने अपनी पॉलिटिकल पार्टी शुरू की थी?

ये एक्टर कोई और नहीं बल्कि लीजेंड्री एक्टर देव आनंद थे...उन्होंने 1979 में अपनी पार्टी की शुरुआत की थी.  दरअसल 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री ने इमरेंजी को घोषणा की थी. बॉलीवुड एक्टर्स ने इस कदम की खूब तारीफ की थी लेकन देव आनंद, किशोर कुमार जैसे कुछ दूसरे एक्टर्स ऐसे भी थे जिन्होंने सरकार के आदेशों का पालन करने से इंकार कर दिया. इसकी उन्हें कीमत भी चुकानी पड़ी. ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर इनके गाने और फिल्में बैन कर दी गईं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब इमरजेंसी खत्म हुई तो चुनावों का ऐलान हुआ. इस समय बॉलीवुड ने मोरारजी देसाई की जनता पार्टी को सपोर्ट किया. इस टीम को जीत मिली लेकिन 1979 में सरकार गिर गई. उस वक्त 14 सितंबर 1979 में देव आनंद ने अपनी पॉलिटिकल पार्टी लॉन्च की. इस पार्टी का नाम था नेशनल पार्टी ऑफ इंडिया. कुछ समय तक ये पार्टी चली लेकिन इसके बाद देव आनंद ने इसे खुद ही खत्म कर दिया...क्योंकि उन्हें 1980 के आम चुनावों के लिए कैंडिडेट्स नहीं मिल रहे थे.