साउथ की बड़े बजट और स्टार कास्ट वाली ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हुई बुरी तरह फ्लॉप, देखें लिस्ट

इन दिनों बॉलीवुड बुरे दौर से गुजर रहा है. हालिया रिलीज हुई अधिकतर फिल्में फ्लॉप रहीं, जबकि साउथ की फिल्मों ने बढ़िया कलेक्शन किया. हालांकि, यह भी एक गलत धारणा है कि साउथ की सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं.

साउथ की बड़े बजट और स्टार कास्ट वाली ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हुई बुरी तरह फ्लॉप, देखें लिस्ट

साउथ की बड़े बजट और स्टार कास्ट वाली  ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हुई बुरी तरह फ्लॉप

नई दिल्ली :

भारतीय सिनेमा में दिसंबर 2021 के बाद से लगातार बदलाव देखा जा रहा है. अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज ने देश भर का ध्यान अपनी तरफ खींचा. इसके बाद साउथ की फिल्मों के लेकर चर्चा शुरू हो गई. पुष्पा की शानदार सफलता के बाद साउथ की एसएस राजामौली की आरआरआर, यश की केजीएफ 2 और कमल हासन की विक्रम जैसे सुपर-हिट फिल्मों के बाद यह चर्चा औऱ तेज हो गई. कहा जाने लगा कि साउथ की फिल्मों का कॉन्टेंट दमदार है. हिंदी भाषी क्षेत्रों में जहां बॉलीवुड फिल्में पसंद की जाती थी, साउथ की फिल्में जगह बनाने लगीं. दशकों तक साउथ की फिल्मों को रीजनल सिनेमा के तौर पर जाना जाता था, लेकिन अचानक साउथ की फिल्में पैन इंडिया हिट होने लगीं.

साउथ की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर 500-1000 करोड़ रुपये कमा रही हैं. 2022 में जूनियर एनटीआर-राम चरण की आरआरआर ने बॉक्स ऑफिस पर तूफान ला दिया और इसने लगभग 1000 करोड़ कलेक्शन किया. इसी तरह, यश की केजीएफ: चैप्टर 2 ने दुनिया भर में शानदार प्रदर्शन किया. फिल्म ने लगभग 1,200 करोड़ रुपये की कमाई की. वहीं कमल हासन की विक्रम, हालांकि रिलीज़ हुई हर भाषा को समान प्रतिक्रिया नहीं मिली, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने में सफल रही.

वहीं बीस्ट, वलीमाई, भीमला नायक, सरकारू वारी पाटा, डॉन, भीष्म पर्वम, हृदयम, 777 चार्ली, जेम्स और जन गण मन जैसी फिल्में आरआरआर, केजीएफ 2 और विक्रम जितनी सफल नहीं हुईं. इन फिल्मों ने अपनी-अपनी भाषाओं में धूम मचाया पर देश भर में अन्य साउथ फिल्मों की तरह सफलता नहीं मिली. 

क्या साउथ की हर फिल्म अच्छा कर रही है?

इन दिनों बॉलीवुड बुरे दौर से गुजर रहा है. जुगजुग जीयो और भूल भुलैया 2 जैसी कुछ -एक फिल्मों ने अच्छी कमाई की. जबकि अधिकतर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं. वहीं साउथ की फिल्मों ने बढ़िया कलेक्शन किया. हालांकि, यह भी एक गलत धारणा है कि साउथ की सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. सच तो यह है कि हर बड़ी हिट के पीछे एक बड़ी फ्लॉप होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेगास्टार चिरंजीवी के आचार्य को लें. मेकर्स ने आरआरआर की सफलता के बाद मेगास्टार चिरंजीवी और राम चरण को एक साथ लिया. हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई. इसी तरह प्रभास का राधेश्याम भी फ्लॉप हुई. नागा चैतन्य की थैंक यू को भी सिनेमाघरों में ऐसा ही अंजाम भुगतना पड़ा. शिवराजकुमार और मोहनलाल की आरत्तु अभिनीत कन्नड़ फिल्म बैरागी भी फ्लॉप रही.