विज्ञापन

टीचर्स के असली रंग दिखाती हैं ये फिल्में, चौथी फिल्म देखकर तो 3 घंटे तक नहीं रुकेंगे आंसू

Teacher's Day यानी शिक्षक दिवस पर बॉलीवुड में कई जबरदस्त और हिट फिल्में बनी हैं. इन फिल्मों में टीचर और स्टूडेंट को बॉन्ड को दिखाया गया है. इस लिस्ट में 'तारे जमीन पर' से लेकर 'सुपर 30' तक शामिल हैं.

टीचर्स के असली रंग दिखाती हैं ये फिल्में, चौथी फिल्म देखकर तो 3 घंटे तक नहीं रुकेंगे आंसू
Teachers Day पर देख डालिए ये फिल्में
नई दिल्ली:

Teachers Day 2024 : आज टीचर्स डे है. हर साल 5 सितंबर को गुरु और शिष्य के इस दिन को मनाया जाता है. इस दिन को लेकर हर किसी की कुछ ना कुछ यादें जुड़ी होती हैं. शिक्षक दिवस और शिक्षकों पर बॉलीवुड में कई जबरदस्त और हिट फिल्में भी बनी हैं. इन फिल्मों में टीचर और स्टूडेंट को बॉन्ड को दिखाया गया है. इस लिस्ट में 'तारे जमीन पर' से लेकर 'सुपर 30' तक शामिल हैं. इन फिल्मों में दिखाया है कि कैसे एक टीचर ने कड़ी मेहनत कर अपने स्टूडेंट की लाइफ ही शानदार बना दी. देखिए लिस्ट...

1. तारे जमीन पर (Taare Zameen Par)

इस फिल्म में ईशान नाम के एक ऐसे बच्चे कहानी दिखाई गई है जो डिस्लेक्सिया नाम की बीमारी की चपेट में है. एक दिन ईशान पर एक टीचर रामशंकर निकुंभ की नजर पड़ती है. वो उसकी रीडिंग और राइटिंग स्किल को बेहतर बनाने पर जबरदस्त काम करता है. इसके बाद ईशान केवल पढ़ाई में ही नहीं अच्छा होता बल्कि उसका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है. इस फिल्म में ईशान का रोल दर्शील और टीचर के रोल में आमिर खान हैं. फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है.

2. श्रीकांत (Srikanth)

इसी साल आई राजकुमार राव की फिल्म 'श्रीकांत' में एक्टर ने श्रीकांत बोला का रोल निभाया है. फिल्म में देखने को मिलता है कि कैसे ना देख पाने वाला एक लड़का अपनी जिदंगी में कठिनाईयों के बावजूद एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन बन जाता है. जीवन के तमाम उतार-चढ़ाव में उसकी टीचर कभी साथ नहीं छोड़ती. फिल्म में टीचर का किरदार साउथ एक्ट्रेस ज्योतिका ने निभाया है. इस फिल्म को भी नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

3. हिचकी (Hichki)

रानी मुखर्जी की जबरदस्त फिल्म 'हिचकी' भी एक टीचर और स्टूडेंट पर बेस्ड है. इस फिल्म में एक टीचर टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित होती है जो अपने स्टूडेंट की लाइफ बदलने के लिए जीतोड़ मेहनत करती है. इस फिल्म को प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.

4. सुपर 30 (Super 30)

ऋतिक रोशन की यह फिल्म बेहतरीन टीचर आनंद कुमार की लाइफ पर बेस्ड है. इन्होंने बच्चों को IIT में एडमिशन दिलवाने के लिए कड़ी मेहनत की. कम रिसोर्सेस के बावजूद वह गरीब बच्चों को मुफ्त पढ़ाते और सभी का सेलेक्शन करवाते हैं. इस फिल्म को हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

5. एमएस धोनी (MS Dhoni)

इस फिल्म में एमएस धोनी का रोल दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया है. फिल्म क्रिकेटर धोनी की बायोपिक है. इस फिल्म में देखने को मिलता है कि कैसे धोनी के टीचर ने उनके अंदर क्रिकेट की खूबियां देखकर उन्हें खेलने को मौका दिया और आगे बढ़ाया. इस फिल्म को भी हॉट स्टार पर देख सकते हैं.

टीचर्स डे पर बेस्ड ये फिल्में भी देखें

6. चक दे इंडिया

7. ब्लैक

8. मास्टरजी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राज शांडिल्य- विमल लाहोटी की 'कथावाचक फिल्म्स' का लालबागचा राजा में लॉन्च, 11 अक्टूबर को रिलीज होगी ये पहली फिल्म
टीचर्स के असली रंग दिखाती हैं ये फिल्में, चौथी फिल्म देखकर तो 3 घंटे तक नहीं रुकेंगे आंसू
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Next Article
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com