विज्ञापन
Story ProgressBack

मार्शल आर्ट की कला में माहिर था सेनापती, दो उंगलियों के वार से पहुंचा देता था अस्पताल, बॉक्स ऑफिस पर कहलाया कमाई का किंग

कमल हासन की फिल्म हिंदुस्तानी 2 का ट्रेलर रिलीज हो गया है. हिंदुस्तानी फिल्म में सेनापती नाम के कैरेक्टर ने एक मार्शल आर्ट दिखाई थी, जिससे वह अपने हाथ से ही लोगों को अस्पताल पहुंचा देते थे. जानिए क्या है ये कला और कैसे होता है इसका इस्तेमाल.

Read Time: 3 mins
मार्शल आर्ट की कला में माहिर था सेनापती, दो उंगलियों के वार से पहुंचा देता था अस्पताल, बॉक्स ऑफिस पर कहलाया कमाई का किंग
हिंदुस्तानी में इस मार्शल आर्ट का इस्तेमाल करता है सेनापती
नई दिल्ली:

कमल हासन इन दिनों अपनी दो नई फिल्मों को लेकर सुर्खियों में हैं. उनकी फिल्म कल्कि 2898 एडी 27 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. इसके बाद कमल हासन अगले महीने फिल्म हिंदुस्तानी 2 (इंडियन 2) में नजर आएंगे. उनकी यह फिल्म 28 साल पहले आई फिल्म का इंडियन का सीक्वल है. हाल ही में हिंदुस्तानी 2 का ट्रेलर रिलीज हुआ है, जिसमें कमल हासन का एक्शन अंदाज देखने को मिल रहा है. फैंस फिल्म के ट्रेलर को खूब पसंद कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 28 साल पहले आई इंडियन 2 ने कितने रुपये कमाए था और क्या था फिल्म का बजट ?

क्या होती है वर्मा कलाई?

इंडियन साल 1996 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में कमल हासन के साथ उर्मिला मातोंडकर और मनीषा कोइराला सहित कई कलाकार मुख्य भूमिका में थे. इंडियन फिल्म अपने अलग तरह के एक्शन के लिए 28 साल पहले भी खूब सुर्खियों में रही थी. इस फिल्म में इस फिल्म में उन्होंने मार्शल आर्ट वर्मा कलाई को दिखाया था, जिसके दाव-पेंच कमल हासन को खास तौर पर सिखाए गए थे. फिल्म इंडियन में वह दो उंगलियों से इस तरह एक्शन दिखाते थे कि विलेन अस्पताल में पहुंच जाते थे. वर्मा कलाई महत्वपूर्ण बिंदुओं की से जुड़ी एक तमिल पारंपरिक कला है. इसके अंदर योग, मालिश, वैकल्पिक चिकित्सा और मार्शल आर्ट का कॉम्बिनेशन है. इसमें शरीर के अहम बिंदुओं पर कुछ इस तरह प्रेशर डाला जाता है जिनसे कई चीजों में फायदा पहुंचता है और अगर इसका इस्तेमाल मार्शल आर्ट में हो तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. लड़ाई में इस्तेमाल होने वाले इसके प्रयोग को आदिमुरई कहा जाता है, जिसे हाथ और हथियार दोनोें से अंजाम दिया जा सकता है. इसका इस्तेमाल हिंदुस्तानी फिल्म में सेनापती जमकर करते हैं. 

हिंदुस्तानी ने बॉक्स ऑफिस पर बनाया था रिकॉर्ड

रिलीज के बाद इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के रिकॉर्ड तोड़ डाले थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म इंडियन का बजट करीब 11 करोड़ रुपये था और कमल हासन की इस फिल्म ने दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

इस दिन रिलीज होगी हिंदुस्तानी 2

हिंदुस्तानी 2 (इंडियन 2) की तो इसमें शंकर और रॉकस्टार अनिरुद्ध रविचंदर का कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा. हिंदुस्तानी 2 में सिद्धार्थ, रकुल प्रीत सिंह, काजल अग्रवाल, एस जे सूर्या, प्रिया भवानी शंकर, नेदुमुदी वेणु, विवेक, कालिदास जयराम, गुलशन ग्रोवर, समुथिरकानी, बॉबी सिम्हा, ब्रह्मानंदम, वेनेला किशोर, जाकिर हुसैन, पीयूष मिश्रा, गुरु सोमसुंदरम, , दिल्ली गणेश, जयप्रकाश, मनोबाला, और अश्विनी थंगराज भी हैं. हिंदुस्तानी 2 12 जुलाई को दुनिया भर में हिंदी, तमिल, तेलुगु में रिलीज होगी. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मरून कलर सड़िया पर बनने लगीं रील्स, निरहुआ और आम्रपाली दुबे के बाद अब इंस्टाग्राम पर देखें मस्त डांस प्रोग्राम
मार्शल आर्ट की कला में माहिर था सेनापती, दो उंगलियों के वार से पहुंचा देता था अस्पताल, बॉक्स ऑफिस पर कहलाया कमाई का किंग
सोनाक्षी सिन्हा की रिसेप्शन पार्टी में आ गए थे बिन बुलाए मेहमान, एक्ट्रेस ने अब दिया रिएक्शन
Next Article
सोनाक्षी सिन्हा की रिसेप्शन पार्टी में आ गए थे बिन बुलाए मेहमान, एक्ट्रेस ने अब दिया रिएक्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;