विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 18, 2023

संजय लीला भंसाली की 'हम दिल दे चुके सनम' को हुए 24 साल पूरे, फिल्म में देखने को मिली थी ऐश्वर्या की बेपनाह खूबसूरती

संजय लीला भंसाली की रोमांटिक क्लासिक फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' को रिलीज हुए 24 साल हो गए हैं. ये एक ऐसी फिल्म है जिसने न केवल अपनी आत्मा को झकझोर देने वाली कहानी से लोगों का दिल जीता, बल्कि ऐश्वर्या को भी खूबसूरती के साथ फिल्म में दिखाया गया था.

Read Time: 3 mins
संजय लीला भंसाली की 'हम दिल दे चुके सनम' को हुए 24 साल पूरे, फिल्म में देखने को मिली थी ऐश्वर्या की बेपनाह खूबसूरती
हम दिल दे चुके सनम को हुए 24 साल पूरे
नई दिल्ली:

मशहूर निर्देशक संजय लीला भंसाली की टाइमलेस रोमांटिक क्लासिक फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' को रिलीज हुए 24 साल हो गए हैं. ये एक ऐसी फिल्म है जिसने न केवल अपनी आत्मा को झकझोर देने वाली कहानी से लोगों का दिल जीता, बल्कि ऐश्वर्या राय को भी बेहद खूबसूरती के साथ फिल्म में दिखाया गया था. जबकि ऐश्वर्या ने देश के लिए आइकोनिक 'मिस वर्ल्ड' का खिताब जीतने के बाद पहले ही वैश्विक पहचान हासिल कर ली थी, 'हम दिल दे चुके सनम' ने उनके करियर में चार चांद लगाया, क्योंकि इस फिल्म में संजय लीला भंसाली ने जिस खूबसूरती और नजाकत के साथ भारतीय सुंदरता को दिखाते हुए उन्हें स्क्रीन्स पर लाया था, उस तरह पहले वो कभी नही नजर आई थी.

वैसे 'हम दिल दे चुके सनम' से पहले ऐश्वर्या राय मुख्य रूप से वेस्टर्न कैरेक्टर्स और लुक्स में ही नजर आई थी. लेकिन संजय लीला भंसाली के विश्वास ने बेहद खूबसूरती से उन्हें फिल्म के लिए पूरी तरह से भारतीय अवतार में बदल दिया. उनके लंबे बालों से लेकर फिल्म में उनके द्वारा पहनी गई घाघरा चोली और साड़ियों तक, हर डिटेलिंग को उनकी नेचुरल ब्यूटी और ग्रेस को निखारने के लिए सावधानी से डिजाइन किया गया था. ऐश्वर्या के लुक की हर छोटी डिटेल को ध्यान में रखते हुए उन्होंने भारतीय परंपराओं की सुंदरता पर जोर दिया था, जिसमें उनके माथे की पारंपरिक बिंदी भी शामिल थी. संजय लीला भंसाली के नजरिए ने ऐश्वर्या को भारतीय सुंदरता के प्रतीक के रूप में प्रदर्शित किया और जो वाकई काबिल-ए-तारीब था.

'हम दिल दे चुके सनम' में भंसाली ने फिजिकल अपीयरेंस से ज्यादा किरदार प्रस्तुति की पेचीदगियों पर ध्यान दिया था. उन्होंने ऐश्वर्या को ग्रेस, ब्यूटी, गरिमा और चंचलता के एक आदर्श मिश्रण के तौर पर पेश किया. उनके तौर-तरीकों से लेकर उनके भावों तक, भंसाली द्वारा कैप्चर किए गए हर फ्रेम ने उन्हें सेल्युलाइड पर इस तरह से पेश किया कि लोग उनकी खूबसूरती के दीवाने हो गए।

सिनेमा के दिग्गजों में गिने जाने वाले और भारतीय सिनेमा की विरासत को आगे ले जाने वाले भंसाली के मार्गदर्शन और कलात्मक विजन ने ऐश्वर्या को पारंपरिक सुंदरता की सीमाओं को पार करने और टाइमलेस एलिगेंस के प्रतीक के रूप में उभरने की अनुमति दी. 'हम दिल दे चुके सनम' को हमेशा ऐश्वर्या के करियर और संजय लीला भंसाली की फिल्मोग्राफी दोनों में एक मील के पत्थर के रूप में याद किया जाएगा, जो उस जादू के टाइमलेस रिमाइंडर के रूप में काम करता है जो प्रतिभा, दृष्टि और सुंदरता को सेल्युलाइड पर संरेखित करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kalki 2898 AD vs Maharaja: इस फिल्म के आगे कमजोर पड़ी कल्कि 2898 एडी की आंधी, जवान एक्टर की फिल्म ने कमा डाले इतने करोड़
संजय लीला भंसाली की 'हम दिल दे चुके सनम' को हुए 24 साल पूरे, फिल्म में देखने को मिली थी ऐश्वर्या की बेपनाह खूबसूरती
'चोर के घर चोरी करना भी तो चोरी होती है', 'द हाइस्ट' का रोमांचकारी ट्रेलर रिलीज
Next Article
'चोर के घर चोरी करना भी तो चोरी होती है', 'द हाइस्ट' का रोमांचकारी ट्रेलर रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;