इस हीरो ने दी हैं करीब 200 Flop फिल्में, फिर भी कहलाता है बड़ा स्टार, आपने पहचाना ?

अक्षय कुमार, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन जैसे कई बड़े से बड़े सुपरस्टार्स ने भी वो बुरा दौर देखा है जब उनकी फिल्में नहीं चलीं. ऐसे बहुत कम लोग रहे हैं जिन्होंने असफलता का असर अपने स्टारडम पर नहीं पड़ने दिया.

इस हीरो ने दी हैं करीब 200 Flop फिल्में, फिर भी कहलाता है बड़ा स्टार, आपने पहचाना ?

हम पांच फिल्म के एक सीन में मिथुन चक्रवर्ती

नई दिल्ली:

फिल्म फ्लॉप होना...चल जाना...बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई होना...ये सब लगा ही रहता है...कोई भी किसी चीज की गारंटी नहीं दे सकता कि भई ये हीरो है तो फिल्म जरूर चलेगी या ये डायरेक्टर है तो हिट होना पक्का है. कई बार किसी हीरो का टाइम चल रहा होता है तो कभी किसी हीरो का और कब पब्लिक का मूड बदल जाए इसका अंदाजा लगाना तो किसी ज्योतिष के बस की भी बात नहीं. कई बार ऐसा होता है जब बड़े स्टार्स की फिल्में नहीं चल पातीं. अक्षय कुमार, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन जैसे कई बड़े से बड़े सुपरस्टार्स ने भी वो बुरा दौर देखा है जब उनकी फिल्में नहीं चलीं. ऐसे बहुत कम लोग रहे हैं जिन्होंने असफलता का असर अपने स्टारडम पर नहीं पड़ने दिया. ऐसा ही एक स्टार है 80 के दशक का वो हीरो जिसने अपने करियर में 10 या 20 नहीं बल्कि कुल 180 फ्लॉप फिल्में दीं और फिर भी वह इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम हैं और कभी उनका स्टारडम फीका नहीं पड़ा.

सबसे ज्यादा फ्लॉप फिल्में देने वाला बॉलीवुड स्टार

मिथुन चक्रवर्ती को हिंदी सिनेमा में अपने करियर में सबसे ज्यादा फ्लॉप फिल्में देने का टैग हासिल है. लीड हीरो के तौर पर इन्होंने अपने करियर में 180 फ्लॉप फिल्में दी हैं. यह नंबर बहुत ज्यादा है क्योंकि 80 और 90 के दशक के दौरान मिथुन हर साल एक दर्जन से ज्यादा फिल्में कर डालते थे. इसका मतलब है कि उन्होंने अपने करियर में 270 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है इनमें से 180 फ्लॉप रहीं. वह लिस्ट में अगले एक्टर (101 फ्लॉप फिल्मों के साथ जीतेंद्र) से भारी अंतर से आगे हैं. 90 के दशक के आखिर में एक दौर ऐसा भी आया जब मिथुन ने लगातार 33 फ्लॉप फिल्मों में काम किया.

मिथुन चक्रवर्ती ने फ्लॉप फिल्मों के बावजूद अपना स्टारडम कैसे बरकरार रखा ?

फ्लॉप फिल्मों का मिथुन के स्टार स्टेटस पर कोई असर नहीं पड़ा और ऐसा इसलिए है क्योंकि वह कई हिट फिल्में देने में भी कामयाब रहे. मिथुन ने 50 हिट फिल्मों में भी काम किया इनमें 3 ब्लॉकबस्टर और 9 सुपरहिट शामिल हैं...जो किसी भी एक्टर के लिए एक शानदार रिकॉर्ड है. इन 50 हिट फिल्मों के अलावा उनकी सात दूसरी फिल्में भी एवरेज से ऊपर कमाई करने वाली थीं. दरअसल मिथुन की ज्यादातर फ्लॉप फिल्में कम बजट की फिल्में थीं जो लगभग अपने घाटे की भरपाई करने में सक्षम थीं. मिथुन को बहुत कम ही बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा. यह उनके करियर को बचाए रखने में कामयाब रहा.

मिथुन के करियर एक्सपेरिमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे यह भी मदद मिली कि मिथुन ने डिस्को डांसर जैसी सॉलिड हिट दी और अग्निपथ जैसी मल्टी स्टारर फिल्म में सपोर्टिंग रोल किए. इसने उन्हें दशकों के बीच बनाए रखा. जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती गई मिथुन सपोर्टिंग रोल्स में आने लगे. जिससे उनकी हिट और फ्लॉप की जिम्मेदारी कम हो गई.