विज्ञापन

मनोज कुमार की इन 5 फिल्मों के बिना अधूरा है 15 अगस्त का पर्व, देखते ही देशभक्ति से भर जाएगा दिल

Independence Day 2024: मनोज कुमार बॉलीवुड के वो स्टार हैं जिन्होंने देशभक्ति से जुड़ी और देश एवं समाज की चिंता से जुड़ी एक से बढ़ कर फिल्म में काम किया है. वैसे तो उन्होंने अपने लंबे करियर में हर जोनर की फिल्म में उम्दा काम किया है.

मनोज कुमार की इन 5 फिल्मों के बिना अधूरा है 15 अगस्त का पर्व, देखते ही देशभक्ति से भर जाएगा दिल
Independence Day Special: मनोज कुमार की इन पांच फिल्मों के बिना अधूरा है 15 अगस्त का पर्व
नई दिल्ली:

पंद्रह अगस्त यानी कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अगर देशभक्ति से जुड़ी फिल्म देखना हो तो मनोज कुमार को जरूर याद कीजिएगा. मनोज कुमार बॉलीवुड के वो स्टार हैं जिन्होंने देशभक्ति से जुड़ी और देश एवं समाज की चिंता से जुड़ी एक से बढ़ कर फिल्म में काम किया है. वैसे तो उन्होंने अपने लंबे करियर में हर जोनर की फिल्म में उम्दा काम किया है. एक्शन से लेकर रोमांटिक हीरो तक की कसौटी पर वो खरे उतरे. लेकिन जब बात देशभक्ति या देश से जुड़े मुद्दों की होती है. तब उनकी फिल्मों का फ्लेवर ही कुछ खास हो जाता है. उनकी ऐसी सिर्फ फिल्में ही नहीं बल्कि उसके गाने भी इतने हिट रहे हैं कि आज भी स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस के किसी भी कार्यक्रम में सुने जा सकते हैं. इस स्वतंत्रता दिवस आप भी अगर देशभक्ति फिल्म देखना चाहते हैं तो मनोज कुमार की इन फिल्मों में से चुन सकते हैं.

शहीद

इस फिल्म के नाम से ही जाहिर है कि फिल्म शहीद भगत सिंह पर बनी है. वैसे तो शहीद भगत सिंह की वीर गाथा पर बहुत सी फिल्में बनीं लेकिन मनोज कुमारी की शहीद को आइकोनिक फिल्म कहा जा सकता है. जो रिलीज हुई थी साल 1965 में. ये फिल्म खुद मनोज कुमार की बेस्ट फिल्मों में से एक फिल्म मानी जाती है. जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ मूवी का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था.

उपकार

आपको अगर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का नारा जय जवान जय किसान याद है तो आपको मनोज कुमार की फिल्म उपकार जरूर देखनी चाहिए. जो इस नारे पर बेस्ट पहली फिल्म मानी जाती है. फिल्म देश को चलाने में इस देश के जवान और किसान की अहमियत पर ही फोकस करती है. 1967 में आई इस फिल्म को मनोज कुमार ने ही लिखा और डायरेक्ट भी किया. और, वो खुद लीड रोल में भी दिखाई दिए.

पूरब और पश्चिम

ये फिल्म उन लोगों के लिए खास हैं जो देश की धरती से दूर हैं लेकिन दिल में हिंदुस्तान की मोहब्बत अब भी जिंदा है. खुद मनोज कुमार ने फिल्म का प्रोडक्शन का जिम्मा भी संभाला था. फिल्म में ऐसे एनआरआई भी दिखाए गए जो विदेशों में बसे और देश को भूल गए. उन्हें देश की खासियत फिर याद दिलाते हैं मनोज कुमार.

रोटी कपड़ा और मकान

मनोज कुमार की हिट फिल्मों से एक जबरदस्त हिट फिल्म है रोटी कपड़ा और मकान. इस फिल्म के नाम से ही समझा जा सकता है कि फिल्म में रोटी, कपड़ा और मकान की ही बात की गई है. भारत और पाकिस्तान में जब युद्ध हुआ. उसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा. 1976 में रिलीज हुई ये फिल्म उस दौर के लोगों की असल परेशानी और देशहित में काम करने के जज्बे को दिखाती है.
 

क्रांति

इस फिल्म में मनोज कुमार ने लंबी चौड़ी स्टार कास्ट के साथ अंग्रेजी हुकूमत के अत्याचार दिखाए हैं. 1981 में आई इस फिल्म में मनोज कुमार के अलावा दिलीप कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, शशि कपूर, हेमा मालिनी जैसे कलाकारों ने भी काम किया है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राज शांडिल्य- विमल लाहोटी की 'कथावाचक फिल्म्स' का लालबागचा राजा में लॉन्च, 11 अक्टूबर को रिलीज होगी ये पहली फिल्म
मनोज कुमार की इन 5 फिल्मों के बिना अधूरा है 15 अगस्त का पर्व, देखते ही देशभक्ति से भर जाएगा दिल
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Next Article
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com