विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 02, 2023

अपने से 20 साल बड़े इस एक्टर के प्यार में दीवानी थी मनीषा कोइराला, कुछ ऐसी है लवस्टारी

मनीषा कोइराला 90 की स्टार एक्ट्रेस रह चुकी हैं. वह फैंस के दिलों पर राज कर चुकी है. उन्होंने एक से बढ़ कर एक हिट फिल्में दी हैं. नेपाली मूल की इस एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्मों के अलावा के नेपाली, तमिल, तेलुगु मलयालम फिल्मों में भी काम किया.

अपने से 20 साल बड़े इस एक्टर के प्यार में दीवानी थी मनीषा कोइराला, कुछ ऐसी है लवस्टारी
अपने से 20 साल बड़े इस एक्टर के प्यार में दीवानी थी मनीषा कोइराला
नई दिल्ली:

मनीषा कोइराला 90 की स्टार एक्ट्रेस रह चुकी हैं. वह फैंस के दिलों पर राज कर चुकी है. उन्होंने एक से बढ़ कर एक हिट फिल्में दी हैं. नेपाली मूल की इस एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्मों के अलावा के नेपाली, तमिल, तेलुगु मलयालम फिल्मों में भी काम किया. मनीषा भरतनाट्यम और मणिपुरी नृत्य में भी महारत हासिल की है. मनीषा कोइराला का जन्म 16 अगस्त 1970 को नेपाल के काठमांडू में हुआ था. उनके पिता का नाम प्रकाश कोइराला और मां का नाम सुषमा कोइराला हैं. उनके पिता नेपाल राजीनीति में कैबिनेट मंत्री हैं. वह नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री बिश्वेश्वर प्रसाद कोइराला की नातिन हैं.

vkdu6lbg

मनीषा ने वाराणसी के वंसत कन्या महाविद्यालय से पढ़ाई की है. मनीषा बचपन से डॉक्टर बनना चाहती थीं, हालांकि मॉडलिंग करने के बाद वह एक्ट्रेस बन गईं. मनीषा कोइराला ने कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया. नाना पाटेकर के साथ भी वह कुछ फिल्मों में दिखीं. कहा जाता है कि फिल्म में काम करने के दौरान दोनों को प्यार हो गया. दोनों अक्सर मिलने लगे. हालांकि नाना पहले से शादीशुदा थे और उनका एक बेटा था. वह उम्र मे मनीषा से 20 साल बड़े भी थे. नाना मनीषा को लेकर काफी पजेसिव थे, लेकिन शादी नहीं कर सकते थे. उस दौर में दोनों के अफेयर के खूब चर्चें थे. बाद में दोनों अलग हो गए और मनीषा कोइराला ने सालों बाद नेपाली बिजनेसमैंन सम्राट दहाल से 19 जून 2010 को शादी की. यह शादी ज्यादा दिन नहीं टिक सकी, और 2012 में इस कपल ने तलाक ले लिया.

मनीषा के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1991 में सुभाष घई निर्देशित फिल्म सौदागर से हुई थी. फिल्म में उस समय दो लीजेंड कलाकार राज कुमार- दिलीप कुमार एक साथ बड़े पर्दे पर दिखाई दिए थे. यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म साबित हुई थी. पहली ही फिल्म ने कोइराला को रातों रात हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार बना दिया था.

hroff0r8

मनीषा कोइराला एक गैर-फ़िल्मी परिवार से थीं. इसके बावजूद उन्होंने इंडस्ट्री में जगह बनाई. साल 1996 में पार्थो घोष निर्देशित फिल्म अग्नि साक्षी और निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ख़ामोशी ने मनीषा को इंडस्ट्री की टॉप लीडिंग हीरोइन बना दिया. दोनों ही फिल्मों में मनीषा के दो अलग रूप देखने को मिले. साल 1997 में मनीषा बॉबी देओल और काजोल के अपोजिट फिल्म गुप्त- द हिडन ट्रुथ में नजर आईं, यह ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी. इसी साल वह पहली बार बड़े पर्दे पर शाहरुख़ खान के मणि रत्नम की फिल्म दिल से में नजर आईं. यह भी हिट रही. इस फिल्म के वह फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नामंकित हुईं.

उनकी हिट फिल्मों में ‘मुम्बई एक्स्प्रेस', ‘1942: अ लव स्टोरी', ‘इंसानियत के देवता', ‘य़लगार', ‘सौदागर', ‘मिलन', ‘दुश्मनी', ‘अनोखा अंदाज़', ‘यूंही कभी', ‘लाल बादशाह', ‘कच्चे धागे', ‘कारतूस', ‘जय हिन्द', ‘लावारिस', ‘मन', ‘ताजमहल','कंपनी','जानी दुश्मन', ‘लज्जा', ‘चैम्पियन', ‘खौफ़','बाग़ी' शामिल हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किंग हैं शाहरुख खान तो बॉक्स ऑफिस की क्वीन हैं दीपिका पादुकोण
अपने से 20 साल बड़े इस एक्टर के प्यार में दीवानी थी मनीषा कोइराला, कुछ ऐसी है लवस्टारी
Bhojpuri Film Trailer: भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना का ट्रेलर रिलीज, भाई-बहन के रिश्ते की इमोशनल कहानी
Next Article
Bhojpuri Film Trailer: भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना का ट्रेलर रिलीज, भाई-बहन के रिश्ते की इमोशनल कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;