विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2022

Superheroes of Bollywood: ये हैं बॉलीवुड के देसी सुपरहीरो, कुछ ने सिल्वरस्क्रीन पर मचाया धमाल तो कुछ हुए सुपरफ्लॉप

बॉलीवुड में सुपरहीरो बेस्ड मूवीज कम ही बनी हैं. पर ये कहना भी गलत नहीं होगा कि जितनी भी ऐसी मूवीज बनी हैं, ज्यादातर ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया है.

Superheroes of Bollywood: ये हैं बॉलीवुड के देसी सुपरहीरो, कुछ ने सिल्वरस्क्रीन पर मचाया धमाल तो कुछ हुए सुपरफ्लॉप
बॉलीवुड के सुपरहीरो में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं कृष
नई दिल्ली:

हॉलीवुड में सुपर हीरोज बेस्ड मूवीज का ट्रेंड जबरदस्त है. सुपरमैन, बैटमैन, एंट मैन, स्पाइडर मैन, एवेंजर्स की पूरी सीरीज. ये गिनती शुरू होती है तो खत्म होने का नाम ही नहीं लेती. लेकिन बॉलीवुड में सुपरहीरो बेस्ड मूवीज कम ही बनी हैं. पर ये कहना भी गलत नहीं होगा कि जितनी भी ऐसी मूवीज बनी हैं, ज्यादातर ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया है. खास बात ये है कि हर सुपरहीरो आम इंसान की तरह इमोशनल भी हैं और जब सुपरपावर दिखाने का टाइम आता है तब वो किसी से कम भी नहीं रहते. सिनेमा के पर्दे पर कई सुपरहीरो ने धमाल मचाया है. चलिए जानते हैं कौन से सुपरहीरो हैं जो बॉलीवुड के दर्शकों के फेवरेट रहे हैं.

कृष (Krrish)

कृष मूवी के दो पार्ट्स आ चुके हैं. दोनों में ही ऋतिक रोशन ने सुपरहीरो का किरदार अदा किया है. दुनिया को बचाते और काल जैसे दमदार विलेन के सफाए के साथ फिल्म खत्म होती है. अब इंतजार है इस फिल्म की तीसरी किश्त का.

रा वन (Ra One)

वीडियो गेम से निकला एक अनोखा सुपर हीरो. जिसमें जज्बात भी हैं और दिल भी. पर, ये दोनों उसकी कमजोरी नहीं बल्कि ताकत हैं. हालांकि शाहरुख खान स्टारर ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी. इसके बावजूद बच्चों की पसंद हमेशा बनी रही.

रोबोट (robot)

दक्षिण भारत के थलाइवा रजनीकांत का ये सुपरहीरो अवतार भी दर्शकों के बीच जम कर छाया. चेट्टी  के रोबोट से सुपर विलन और फिर सुपर हीरो बनने की काल्पनिक कहानी में भी दिल और दिमाग का पूरा बैलेंस नजर आया.

2.0

कहने को तो ये रोबोट का सिक्वेल थी लेकिन इसे रिलीज किया गया 2.0 के नाम से. इस फिल्म में सुपरहीरो चेट्टी रोबोट से टकराया सुपर विलेन बर्डमैन. रजनीकांत के सामने निगेटिव किरदार अदा किया अक्षय कुमार ने. दोनों अनोखे सुपर किरदारों की दमदार लड़ाई ने फैन्स का दिल जीत लिया.

द्रोण (Drona)

ये माइथोलॉजी से निकले एक सुपर हीरो की कहानी है. फिल्म के सुपर हीरो हैं अभिषेक बच्चन. जिन्हें ये अहसास होता है कि वो ऐसे खानदान को बिलॉन्ग करते हैं जो मार्शल आर्ट एक्सपर्ट है. फिर शुरू होता है खुद को तलाशने का सफर. जिसे जानते समझते ही हर तरह का मार्शल आर्ट जानने वाला एक सुपरहीरो फिल्म को आगे बढ़ाता है.

मि. इंडिया (Mr. India)

करते हैं हम प्यार मिस्टर इंडिया से. मिस्टर इंडिया बन कर अनिल कपूर जब पर्दे पर उतरे तब उनके फैन्स भी इसी गाने के साथ उन्हें प्यार जताते रहे. ये किरदार वैसे तो एक आम आदमी था, लेकिन इनविजिबल होने वाला गैजेट उसे सुपरहीरो बना देता है. एक ऐसा सुपरहीरो जो एक गैजेट पहनते ही गायब हो जाता है. नजर आता है तो सिर्फ लाल लाइट में. ये गायब होने वाला सुपरहीरो देश से भ्रष्टाचार की जंग लड़ता नजर आया.

तूफान (Toofan)

अस्सी के दशक में आई ये फिल्म है तो सुपरहीरो मूवी लेकिन फिल्म में रिवेंज ड्रामा भी है. जो उस वक्त का हिट फॉर्मूला माना जाता था. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में डबल रोल अदा किया. एक सुपरहीरो का जो क्रॉसबो को इस्तेमाल करता था और दूसरा जादूगर है. हालांकि 80 के दशक में ये फॉर्मूला सफल साबित नहीं हुआ और दर्शकों ने फिल्म को नकार दिया. 

फ्लाइंग जट (flying jatt)

फिल्म में टाइगर श्रॉफ और जैकलीन फर्नांडीज हैं. एक सुपरहीरो जो दुनिया बचाने के साथ साथ स्वच्छता और पर्यावरण की रक्षा का पैरोकार भी है. एक अलग कॉन्सेप्ट पर बना सुपरहीरो बच्चों को खूब पसंद आया.

कैटरीना कैफ और विक्की कौशल एयरपोर्ट पर हाथों में हाथ डाले आए नजर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
GOAT Box Office Collection Day 3: द ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम का नहीं खत्म हुआ है जलवा, तलपती विजय की फिल्म ने 3 दिन में कमाए इतने करोड़
Superheroes of Bollywood: ये हैं बॉलीवुड के देसी सुपरहीरो, कुछ ने सिल्वरस्क्रीन पर मचाया धमाल तो कुछ हुए सुपरफ्लॉप
सोनाक्षी सिन्हा के पति जहीर इकबाल ने एक्ट्रेस से करवाया ऐसा काम जिसके बारे में उन्होंने कभी सपने में नहीं सोचा था
Next Article
सोनाक्षी सिन्हा के पति जहीर इकबाल ने एक्ट्रेस से करवाया ऐसा काम जिसके बारे में उन्होंने कभी सपने में नहीं सोचा था
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com