देव आनंद की 'नो' ने बना डाला इस एक्टर का करियर, पहले कहलाया 'एंग्री यंगमैन' और फिर बना 'डॉन'

देव आनंद को बॉलीवुड का सदाबहार कलाकार कहा जाता था. लेकिन आप जानते हैं उन्होंने दो ब्लॉकबस्टर फिल्मों को ना कहा था, जिन्होंने एक सितारे को सुपरस्टार बना डाला.

देव आनंद की 'नो' ने बना डाला इस एक्टर का करियर, पहले कहलाया 'एंग्री यंगमैन' और फिर बना 'डॉन'

देव आनंद ने दो ब्लॉकबस्टर फिल्मों से किया था इनकार

नई दिल्ली:

हर किसी की जिंदगी में ऐसे फैसले होते हैं, जिनपर शायद बाद में सोचने पर पछतावा होता है. इसी तरह अपने एक्टिंग करियर मे कई बॉलीवुड सितारे ऐसे होते हैं जो कुछ फिल्मों को कुछ मजबूरियों के चलते मना कर देते हैं. लेकिन बाद में यही फिल्में हिट भी हो जाती हैं. ऐसा एक आधे सितारे के साथ नहीं बल्कि अधिकतर सितारों के साथ होता है. ऐसे में ही किसी की नो दूसरे की येस बनकर फायदा का सौदा साबित होती है. ऐसा ही कुछ देव आनंद के मामले में भी देखा जा सकता है. उन्होंने जिन दो फिल्म को करने से मना कर दिया था, उन्होंने फिल्मों ने एक एक्टर को सुपरस्टार बना डाला.

zanjeer630

1973 में जंजीर फिल्म रिलीज हुई थी. इस फिल्म के जरिये अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा के एंग्री यंगमैन का खिताब हासिल किया. लेकिन आप जानते हैं, इस फिल्म को प्रकाश मेहरा पहले देव आनंद के साथ बनाना चाहते थे. लेकिन उन्होंने इस फिल्म के लिए मना कर दिया. इसके अलावा राजेश खन्ना और धर्मेंद्र से भी बात हुई, लेकिन बात नहीं बनीं. आखिर में यह फिल्म अमिताभ बच्चन के पास गई, और उनकी तकदीर ही बदल गई. इस फिल्म से पहले तक अमिताभ बच्चन एक सोलो हीरो के तौर पर खुद को स्थापित नहीं कर सके थे.

6avjm3go
अमिताभ बच्चन के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म भी पहले देव आनंद को ऑफर हुई थी.यह फिल्म थी, डॉन जो 1978 में रिलीज हुई. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन डबल रोल में नजर आए थे. फिल्म चंद्र बरोट ने डायरेक्ट किया था. लेकिन पहले वह इस फिल्म को लेकर देव आनंद के पास भी गए थे. लेकिन उनसे नो सुनने के बाद ही वह अमिताभ बच्चन के पास गए और यह एक बड़ी हिट साबित हुई. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com