16 में से 13 फिल्में ब्लॉकबस्टर, 6 एक्टर्स को बनाया स्टार, पर खुद नहीं जमा पाए एक्टिंग में पैर, फिर भी...

सुभाष घई ऐसे फिल्म डायरेक्टर हैं जो अपनी फिल्म में एक मिनट के लिए ही सही लेकिन एक्टिंग जरूर करते हैं. दरअसल एक्टिंग उनका पहला शौक है.

16 में से 13 फिल्में ब्लॉकबस्टर, 6 एक्टर्स को बनाया स्टार, पर खुद नहीं जमा पाए एक्टिंग में पैर, फिर भी...

बॉलीवुड के दूसरे शोमैन कहलाते हैं सुभाष घई

नई दिल्ली:

फिल्मी दुनिया में जब भी एक बेहतरीन डायरेक्टर का जिक्र किया जाता है तो सुभाष घई का नाम जरूर लिया जाता है. सुभाष घई उन चुनिंदा डायरेक्टर्स में से एक हैं जिनकी 16 में से 13 फिल्में ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुईं. और तो और इन्होंने बॉलीवुड को कई सुपरस्टार्स भी दिए हैं. सुभाष घई एक ऐसे फिल्म डायरेक्टर हैं जिनको उनके हुनर की बदौलत बॉलीवुड का दूसरा शोमैन कहा जाता है क्योंकि वो हर फील्ड में धमाल मचा चुके हैं. सुभाष घई फिल्म डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, स्क्रिप्ट राइटर के साथ साथ एक्टर भी है. 24 जनवरी को अपना 77वां जन्मदिन मना रहे हरफनमौला सुभाष घई के बारे में कुछ दिलचस्प बातें आपको बताते हैं. 

एक्टर बनने आए थे सुभाष घई, बन गए डायरेक्टर  

1954 में नागपुर में पैदा हुए सुभाष घई ने हरियाणा में कॉलेज की पढ़ाई की लेकिन उनका दिल फिल्मों में ही लगता था. पढ़ाई के बाद वो पुणे के फिल्म एंड टीवी इंस्टीट्यूट में दाखिल हो गए. यहां उन्होंने सिनेमा की बारीकियां सीखीं और इसके बाद वो अपनी किस्मत आजमाने के लिए मुंबई पहुंच गए. लेकिन मुंबई में तब बिना जान पहचान के फिल्मों में काम मिलना आसान नहीं था. सुभाष घई का शुरूआती सपना हीरो बनने का था और उन्होंने एक्टिंग के लिए काफी मेहनत भी की. काफी पापड़ बेलने के बाद कुछ फिल्मों में  उनको छोटे मोटे रोल तो मिले लेकिन एक्टिंग शायद उनकी किस्मत में नहीं लिखी थी. कुछ साल मशक्कत करने के बाद जब सुभाष घई को लगा कि एक्टिंग में कुछ नहीं होने वाला तो उन्होंने डायरेक्शन की दुनिया में एंट्री कर ली. 

पहली ही फिल्म ने मचा दिया बॉक्स ऑफिस पर तहलका    

1979 में सुभाष घई ने शत्रुघ्न सिन्हा और रीना रॉय को लेकर फिल्म कालीचरण बनाई और पहली ही फिल्म से उन्होंने बॉलीवुड में सफलता के झंडे गाड़ दिए. फिल्म चल निकली और सुभाष घई को नई राह मिल गई. 1980 में सुभाष घई ने ऋषि कपूर को लेकर फिल्म कर्ज बनाई जिसने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया. इस फिल्म की कहानी औऱ गाने सुपरहिट हुए थे. उन्होंने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में डायरेक्ट की जिन्होंने बॉलीवुड में तहलका मचा दिया. हीरो, जंग, करमा, राम लखन, सौदागर, परदेस, खलनायक और ताल जैसी शानदार फिल्में देकर उन्होंने साबित कर दिया कि वो हर फील्ड में धाक जमाने वाले बंदे हैं.

  एक्टिंग है सुभाष घई का पहला प्यार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहते हैं कि पहला शौक कभी मरता नहीं है. एक्टिंग सुभाष घई का पहला शौक थी और इसे पूरा करने के लिए वो अपनी हर फिल्म में दो मिनट के लिए जरूर दिखते हैं. सुभाष घई केवल फिल्में नहीं बनाते हैं, उन्होंने कई नए सितारों को फिल्मों में लॉन्च किया और वो सितारे फिल्मी दुनिया में हिट साबित हुए. जैकी श्रॉफ, मीनाक्षी शेषाद्रि, महिमा चौधरी, मनीषा कोइराला जैसे सितारे सुभाष घई की ही खोज हैं. सुभाष घई ने बॉलीवुड को कई नई और नायाब चीजें दी हैं. वो पहले ऐसे फिल्म प्रोड्यूसर हैं जिन्होंने फिल्म इंश्योरेंस पॉलिसी की शुरूआत बॉलीवुड में की. इतना ही नहीं उन्हीं के प्रयासों के चलते फिल्मों को बैंक से फाइनेंस मिलने की राह बनी. आपको बता दें कि सुभाष घई मुंबई में व्हिसलिंग वुड्स नाम का एक्टिंग स्कूल चलाते हैं जो दुनिया के बेस्ट एक्टिंग स्कूलों  में गिना जाता है.