बिहार में जबरन कराई जाती थी शादी, 'पकड़ुआ विवाह' वेब सीरीज में देखें कैसे कुप्रथा ने तबाह कर दी जिंदगियां

बिहार में एक जमाना ऐसा भी था, जब जबरन शादी करा दी जाती है. अब यह कुप्रथा समाप्त होने की ओर है लेकिन कभी-कभी इक्का-दुक्का केस अभी भी सुनने को मिल जाते हैं. इसी को लेकर एक नई वेब सीरीज 'पकड़ुआ विवाह' आई है. जिसकी कहानी इस कुप्रथा के इर्द-गिर्द घुमती है.

बिहार में जबरन कराई जाती थी शादी, 'पकड़ुआ विवाह' वेब सीरीज में देखें कैसे कुप्रथा ने तबाह कर दी जिंदगियां

'पकड़ुआ विवाह वेब सीरीज हुई रिलीज'

नई दिल्ली :

किसी जमाने में बिहार में किसी लड़के को जबरन शादी के मंडप में बैठा दिया जाता था. उस दौर में कोई लड़का पसंद आ जाए, बस फिर क्या था, लड़के को उठवाकर जबरन लोग अपनी बिटिया ब्याह दिया करते थे. इस जबरदस्ती की शादी को 'पकड़ुआ विवाह' कहा जाता था. तब 'पकड़ुआ विवाह'  का चलन था और उस समय यह बड़े जोरों पर हुआ करता था. हालांकि, इस शादी का विरोध भी बहुत होता था. कई बार इस जबरन शादी का खामियाजा दोनों पक्षों को भुगतना पड़ता था. इसी ‘पकड़ुआ विवाह'  कुप्रथा पर 'पकड़ुआ विवाह' वेब सीरीज रिलीज हो चुकी है. 

भोजपुरी में बनी इस वेब सारीज के जरिए शादी को लेकर बिहार के नकारात्मक पहलू को दिखाया गया है. इन दिनों इस वेब सीरीज का जोर शोर से प्रमोशन चल रहा है. इसी कड़ी  में वेब सीरीज की मुख्य स्टार कास्ट अंकुश राजा, अभिनेत्री अनारा गुप्ता और रक्षा गुप्ता एजुकेशनल गार्डन मुजफ्फरपुर पहुंचे. यहां उन लोगों ने स्टूडेंट्स से वेब सीरीज को लेकर बहुत सारी बातचीत और उनके साथ खूब धमाल मचाया. 

'पकड़ुआ विवाह' वेब सीरीज का प्रमोशन कर रहे एक्टर अंकुश राजा ने कहा कि इस वेब सीरीज के जरिए हमने कुप्रथा को लोगों के सामने लाने की एक कोशिश की है. इसमें यह दिखाया गया है कि किस तरह से कम उम्र और बिना मर्जी के किसी शख्स की जबरन शादी कर दी जाती थी. वेब सीरीज 'पकड़ुआ विवाह' 10 दिसंबर को चौपाल पर रिलीज हो चुकी है. इस वेबसीरीज का निर्माण अभय सिन्हा की यशी फिल्म्स ने किया है. इसके डायरेक्टर विकास तिवारी हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वेब सीरीज में अंकुश राजा, एक्ट्रेस रक्षा गुप्ता और अनारा गुप्ता, विनीत विशाल, विष्णु शंकर बेलु, बिजेंद्र सिंह और शकील शेख मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे. वहीं, गीत के लिरिक्स और म्यूजिक ओम झा व गोविंद झा का है. इसके प्रोजेक्ट हेड पंकज तिवारी हैं.