Australian Open: महिला वर्ग की चैंपियन बनीं जापान की नाओमी ओसाका को मिला 'दोहरा इनाम'

Australian Open: महिला वर्ग की चैंपियन बनीं जापान की नाओमी ओसाका को मिला 'दोहरा इनाम'

नाओमी ओसाका ने पेत्रा क्विटोवा को तीन सेट के मुकाबले में हराया

खास बातें

  • फाइनल में चेक गणराज्‍य की क्वितोवा को पराजित किया
  • चैंपियन बनने के साथ नंबर 1 महिला खिलाड़ी बनीं
  • यह उपलब्धि हासिल करने वाली एशिया की पहली खिलाड़ी
मेलबर्न:

चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा (Petra Kvitova) को तीन सेटों के रोमांचक मुकाबले में हराकर जापान की नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ऑस्‍ट्रेलियन ओपन (Australian Open)टेनिस चैंपियनशिप की महारानी बन गई हैं. ओसाका ने शनिवार को न केवल टूर्नामेंट के महिला वर्ग का सिंगल्‍स खिताब जीता बल्कि वे इसके साथ ही दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी भी बन गईं. चौथी वरीयता प्राप्त और अमेरिकी ओपन चैम्पियन ओसाका ने दो घंटे 27 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6, 5-7, 6-4 से जीत दर्ज की. वह नंबर वन रैंकिंग हासिल करने वाली पहली एशियाई (महिला और पुरुष दोनों में) खिलाड़ी हैं.एक तरह से ऑस्‍ट्रेलिया ओपन जीतने का जापान की ओसाका को 'दोहरा इनाम' मिला है.

AUSOPEN: राफेल नडाल अंतिम आठ में पहुंचे, फेडरर और शारापोवा उलटफेर का शिकार

ओसाका ने जीत के बाद कहा,‘मैं पूरे पुरस्कार वितरण समारोह में मानो सदमे में थी.'इससे पहले ओसाका ने अमेरिकी ओपन फाइनल में सेरेना विलियम्स को हराया था जब दर्शकों की हूटिंग की वजह से वह रो पड़ी थीं. इस बार उसकी आंख में खुशी के आंसू थे क्योंकि 1998 में मार्टिना हिंगिस के बाद लगातार दो ग्रैंडस्लैम जीतने वाली वह सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं.


इसके अलावा 2010 में कैरोलिन वोज्नियाकी के बाद सबसे युवा नंबर एक खिलाड़ी भी बनीं. क्वितोवा ने भी मेलबर्न पार्क पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और फाइनल तक पहुंचने में उसने एक सेट भी नहीं गंवाया था. वर्ष 2016 में एक चोर ने जब उनके रैकेट थामने वाले हाथ को घायल कर दिया था, उसके बाद से वापसी करके वह यहां तक पहुंची हैं.(इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में रोजर फेडरर की बादशाहत