Youth Olympics: शूटर मनु भाकर ने एशियन गेम्‍स की निराशा को पीछे छोड़ा, जीता स्‍वर्ण...

Youth Olympics: शूटर मनु भाकर ने एशियन गेम्‍स की निराशा को पीछे छोड़ा, जीता स्‍वर्ण...

मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में 236.5 अंक बनाकर स्‍वर्ण जीता

खास बातें

  • 10 मीटर एयर पिस्टल में 236.5 अंक बनाए
  • एशियन गेम्‍स में कोई पदक नहीं जीत पाई थीं
  • कहा-इस सफलता से मेरा मनोबल बढ़ेगा
ब्यूनस आयर्स:

मनु भाकर ने मंगलवार को यूथ ओलिंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत को निशानेबाजी (शूटिंग) में अब तक का पहला स्वर्ण पदक दिलाया. वर्ल्‍डकप और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली 16 वर्षीय भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में 236.5 अंक बनाकर सोने का तमगा हासिल किया. इस तरह से उन्होंने एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप की निराशा को पीछे छोड़ा. रूस की इयाना इनिना ने 235.9 अंक के साथ रजत और निनो खुत्सबरिद्ज ने कांस्य पदक जीता. मनु भाकर ने स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा, ‘यह मेरे लिए महत्वपूर्ण जीत है. यह मेरे लिए मनोबल बढ़ाने वाली है (एशियाई खेलों की निराशा के बाद) क्योंकि मेरा लक्ष्य और अधिक गौरवपूर्ण लम्हों के साथ लौटना था.’

Asian Games: सौरभ चौधरी फुर्सत में करते हैं सबसे ज्यादा 'यह काम'

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास किया और इस दौरान कभी कभी सफलता नहीं मिली. लेकिन मेरा लक्ष्य हमेशा अच्छा प्रदर्शन करना, अच्छे निशाने लगाना और अधिक अंक हासिल करना रहा. यह काफी संतोषजनक है.’भाकर ने आठ महिलाओं के फाइनल में 10.0 से शुरुआत की और इसके बाद 10.1 और 10.4 के स्कोर बनाए. वह पहले चरण के बाद 99.3 अंक से आगे चल रही थी. दूसरे चरण में उन्होंने 9.8 के दो स्कोर बनाये लेकिन इसके बाद 10.1 और 9.9 से उन्होंने बढ़त बनाये रखी.


वीडियो: मशहूर शूटर अभिनव बिंद्रा से विशेष बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय निशानेबाज ने इसके बाद दबदबा बनाये रखा. वह बीच में थोड़ी देर के लिये दूसरे स्थान पर खिसकी लेकिन जल्द ही वापसी करने में सफल रही. इससे पहले भाकर 576 अंक बनाकर क्वालीफाईंग में शीर्ष पर रही थी. (इनपुट: एजेंसी)