गाय और भैंस के घी को लेकर है कंफ्यूज, तो यहां जानिए कौन सा होता है सेहत के लिए सबसे बेहतर

Cow vs Buffalo: दाल या रोटी में घी लगा देने से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. साथ ही इसमें पाए जाने वाला पोषक तत्व सेहत को दुरुस्त रखने का काम करता है. ऐसे में सवाल ये उठता है कौन सा घी ज्यादा अच्छा होता है, भैंस का या गाय का. इसी का जवाब आपको मिलेगा इस लेख में.

गाय और भैंस के घी को लेकर है कंफ्यूज, तो यहां जानिए कौन सा होता है सेहत के लिए सबसे बेहतर

Ghee benefits : गाय का घी भैंस के घी से ज्यादा फायदेमंद होता है सेहत के लिए.

खास बातें

  • गाय के घी से वजन नहीं बढ़ता.
  • भैंस के घी से मोटापा हो सकता है.
  • घी खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है.

Cow or buffalo ghee : पूजा पाठ हो या भोजन बिना घी (Ghee benefits) के तो पूरी ही नहीं होती है. भारतीय घरों में दाल हो या रोटी बिना घी के खाना शुरू ही नहीं होता है. बड़े बुजुर्गों का मानना होता है कि इससे शरीर में ताकत बनी रहती है और जरूरी पोषक (nutrients) तत्व भी मिल जाते हैं. लेकिन एक सवाल दिमाग में आता रहता है घी कौन सा सेहतमंद है गाय का या भैंस का. ऐसे में हम आपको बताएंगे की आयुर्वेद के हिसाब से कौन से घी का सेवन ज्यादा लाभदायक होता है.
 

घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Nutrients in Ghee

सबसे पहले बात करते हैं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व की. घी में मिनिरल्स, विटामिन और हेल्दी फैट पाए जाता है जो वजन घटाने में भी कारगर होता है. इसके अलावा यह स्किन, हेयर, दिमाग आदि के लिए भी बहुत अच्छा होता है. अब आते हैं गाय और भैंस में किसका घी होता है बेहतर.


गाय के घी के फायदे | Cow ghee benefits

इसके घी में पीलापन होता है, जो स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के लिए ज्यादा लाभकारी होता है. गाय के घी में फैट की मात्रा कम होती है तो ऐसे में इससे वजन बढ़ने का डर नहीं होता है.

भैंस के घी के फायदे | Buffalo ghee benefits

वहीं, भैंस का घी सफेद रंग का होता है. इसमें गाय की अपेक्षा कम स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके घी में फैट की मात्रा अधिक होती है इसलिए, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं भैंस का घी न खाएं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com