महिला पुरुष दोनों करें ये योगासन, बच्चा कंसीव करने में नहीं होगी परेशानी, यहां जानें

Baby conceive : लाइफस्टाइल कैसी है आपकी इसका भी गहरा असर पड़ता है फर्टिलिटी पर. ऐसे में हम यहां पर कुछ योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने से महिला पुरुष दोनों की प्रजनन क्षमता मजबूत होगी.

महिला पुरुष दोनों करें ये योगासन, बच्चा कंसीव करने में नहीं होगी परेशानी, यहां जानें

Health tips : योग को जीवन में शामिल कर लेने से सेहत संबंधी परेशानी से निजात पा सकते हैं.

खास बातें

  • बटरप्लाई योगासन करने से प्रजनन क्षमता होती है मजबूत.
  • बालासन करने से भी फर्टिलिटी होती है मजबूत.
  • सूर्य नमस्कार से भी प्रजनन क्षमता होती है बूस्ट.

Yogasan for fertility : आजकल शादियां लड़के हो या लड़कियां सभी देर से कर रहे हैं, ऐसे में बच्चा कंसीव (bay conceive) करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आजकल 30 के बाद ही लोग शादी कर रहे हैं. और 30 की उम्र के बाद महिला पुरुष दोनों की प्रजनन क्षमता कमजोर पड़ती है. इसके अलावा लाइफस्टाइल कैसी है आपकी इसका भी गहरा असर पड़ता है फर्टिलिटी पर. ऐसे में हम यहां पर कुछ योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने से महिला पुरुष दोनों की प्रजनन क्षमता मजबूत होगी.

प्रजनन क्षमता मजबूत करने के लिए योगासन

बटरफ्लाई योगासन

bcb0tfuo


यह आसन पुरुषों महिलाओं दोनों की प्रजनन क्षमता को मजबूत बनाता है. इस पोज को करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है, आपकी फर्टिलिटी के लिए अच्छा माना जाता है. बटरफ्लाई योगासन (butterfly yoga) महिला एवं पुरुष दोनों को करना चाहिए.  

सूर्य नमस्कार

r1cusmmo

सूर्य नमस्कार में सभी योगों का समावेश है. इसे करने से भी आपकी प्रजनन क्षमता मजबूत होती है. इसके अलावा यहा आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने का भी काम करती है. इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती है. ऐसे में जो लोग बच्चा कंसीव करने की परेशानी से जूझ रहे हैं योग को जीवन में शामिल कर लें.

बालासन योग

balasana bodypower

यह आसन भी फर्टिलिटी में अहम योगदान देता है. इससे जांघ, पीठ और कूल्हे मजबूत होते हैं. यह शरीर में लचीलापन लाता है. इसके अलावा यह आसन प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हुमा कुरैशी महारानी 2 के प्रमोशन में बिजी, खूबसूत अंदाज में क्लिक कराई फोटोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com