कंसीव करने में आ रही है परेशानी तो योगा एक्सपर्ट के बताएं यह योग कर दें शुरू, Back Pain और PCOS में भी मिलेगी राहत

Yoga for pcos and fertility : Yoga Guru Heera Yogi ने बताया कि अगर कंसीव करने में आ रही है परेशानी तो यह योग शुरू कर दें. इसे करने से लोअर बैक पेन (Back pain) और पीसीओएस (PCOS) में भी राहत मिलती है.

कंसीव करने में आ रही है परेशानी तो योगा एक्सपर्ट के बताएं यह योग कर दें शुरू, Back Pain और PCOS में भी मिलेगी राहत

Yoga for pcos and fertility in females : योग गुरु से जानें कौन से पोज करने से दूर होगी बैक पेन की समस्या.

खास बातें

  • योगा एक्सपर्ट से जानें बैक पेन का इलाज.
  • कंसीव नहीं कर पा रही हैं तो यह योग शुरू कर दें.
  • इससे पीसीओएस में भी राहत मिलेगी.

Yogasan For Women's Having Back Pain And PCOD: महिलाओं की कई तरह की समस्याएं होती हैं. कुछ महिलाओं को कंसीव करने में परेशानी (Problem In Conceiving) होती है तों कई महिलाएं सी सेक्शन (C-Section) के बाद लोअर बैक पेन (Back pain) से जूझती रहती हैं. पीसीओएस (PCOS) के कारण भी महिलाओं सेहत संबंधी परेशानियां झेलनी पड़ती है. नियमित योगभ्यास (Regular Yoga) इन सभी परेशानियां से राहत दिला सकता है. योग गुरु हीरा योगी (Yoga Guru Heera Yogi) ने अपने इंस्टाग्राम पर इन समस्याओं के लिए योगा पोज शेयर किया है. हीरा योगी के अनुसार जिन महिलाओं को गर्भधारण (Conceive) करने में परेशानी हो रही हो, सी सेक्शन के बाद लोअर बैक पेन की शिकायत हो या पीसीओएस का सामना कर रही हो उन्हें इस योगा पोज से जल्द राहत मिल सकती है.

हाथ की स्किन लगी है सिकुड़ने तो, एक महीने लगातार रात में लगाएं इस लेप को, Wrinkles होने लगेंगी कम

 इस योगसन से मिलेगा आराम, ऐसे करें (This Yogasan Will Help In PCOD, Back Pain)

इस योगा पोज को करने के लिए एक गोल तकिए को अपने कमर के नीचे रखें और पीठ के बल लेट जाएं. फिर दो से तीन मिनट इस पोज में रहें. इसके बाद पैर को अंगूठे को बाहर की ओर खींचकर बारी बार दोनों पैरों को ऊपर उठाएं. इसे बीस बीस के बैच में तीन बार दोहराएं. इसके बाद दोनों पैरों को एक साथ ऊपर उठाने की कोशिश करें.  

pcod pcos pregnancy

Photo Credit: iStock

किन्हें होगा फायदा (Who will Be Benefited)

इस योगा पोज से जिन महिलाओं को कंसीव करने में परेशानी हो रही है, जिन्हें लोअर बैक पेन की शिकायत हो या पीसीओएस के कारण इररेगुलर पीरियड्स की समस्या हो उन्हें राहत मिल सकती है. इससे पेट के निचले हिस्से के फैट को कम करने में भी मदद मिलती है. अच्छी बात यह है कि इस योगासन को अगर रोजाना किया जाए तो पुराने से पुराना कमर का दर्द आसानी से ठीक किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

9 साल के सेवा के बाद CISF से रिटायर हुए 3 डॉग्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com