World Mosquito Day 2021: मच्छर काट ले तो तुरंत आजमाएं ये आसान उपाय, खुजली और जलन से मिलेगी तुरंत राहत

World Mosquito Day: बारिश के मौसम में मच्छरों की संख्या कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है. सबसे ज्यादा मुश्किल मच्छर के काटने के बाद होती है. कई बार ऐसी स्थिति में काफी देर खुजाते रहने पर भी राहत नहीं मिलती. ऐसी स्थिति में आजमाएं कुछ घरेलू उपाय और मच्छरों के डंक से निजात पाएं.

World Mosquito Day 2021: मच्छर काट ले तो तुरंत आजमाएं ये आसान उपाय, खुजली और जलन से मिलेगी तुरंत राहत

World Mosquito Day 2021: यहां इन घरेलू उपायों से करें मच्छरों के काटने का इलाज

नई दिल्‍ली :

World Mosquito Day 2021 : बारिश के मौसम में मच्छरों का भिनभिनाना और फिर काट कर उड़न-छू हो जाना बहुत परेशान करता है. बारीक सा मच्छर त्वचा पर डंक मार काट कर तुरंत उड़ जाता है. उसके डंक मारने की जगह पर घंटों खुजाते रहिए पर आराम नहीं मिलता. शाम होते ही ये मुश्किल और बढ़ जाती है. ऐसा उपाय ढूंढना मुश्किल होता है जो मच्छरों के डंक से होने वाली खुजली और जलन से छुटकारा दिला सके. ऐसी कोई दवा भी शायद मौजूद नहीं है जो मच्छर काटने की खुजली से निजात दिलाए. पर मायूस न हों. इस छोटे से प्राणी के डंक से लड़ने की सामग्री आपके किचन में ही मौजूद है. जिसे लगाकर आप खुजली और स्किन पर होने वाले फफोले दोनों से बच सकते हैं.

7b0n38vg

Photo Credit: iStock

इन घरेलू उपायों से करें मच्छरों के काटने का इलाज

1. नारियल का तेल और लहसुन

जहां मच्छर काटे वहां तुरंत नारियल का तेल लगा सकते हैं. पर उससे भी ज्यादा राहत लहसुन लगाने से मिलती है. पर लहसुन को सीधे लगाने से त्वचा में जलन हो सकती है. इसलिए बेहतर होगा कि लहसुन को थोड़ा सा कुचल कर नारियल तेल में मिक्स कर लें. फिर उसे मच्छर के काटने वाले स्थान पर लगा लें. राहत मिलेगी.

2. शहद

शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसलिए जहां मच्छर ने काटा वहां शहद लगाने से फुंसी नहीं उठती. और खुजली में भी राहत मिलती है.

3. बर्फ

मच्छर या किसी भी जीव के काटने पर बर्फ लगाने से राहत मिलती है. जहां मच्छर ने काटा है वहां कुछ देर बर्फ से सिकाई करिए. कुछ ही देर में त्वचा सुन्न पड़ जाएगी और खुजली का अहसास कम होगा. बस याद  रखें कि बर्फ का उपयोग किसी सूती कपड़े में रख कर करें.

floral ice cubes
4. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडे से भी डंक वाले स्थान को थोड़ी राहत दी जा सकती है. ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी. बस आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें. उसमें इतना पानी डालें कि पेस्ट बन जाए. इस पेस्ट को लेप की तरह मच्छर काटने वाले स्थान पर लगा लें. दस मिनट तक लेप ऐसे ही लगा रहने दें. फिर धो लें.

baking soda

Photo Credit: iStock

5. सिरका

सिरका लगाकर आप मच्छर काटने से होने वाली खुजली में काफी हद तक राहत हासिल कर सकते हैं. चाहें तो रूई के छोटे से टुकड़े को सिरके में भिगो कर कुछ देर डंक वाली जगह पर रख दें या फिर कपड़ा भिगो कर कुछ मिनट के लिए बांध लें. अगर मच्छर ने ज्यादा काटा है तो पानी में सिरके की कुछ बूंदे डालकर उस स्थान पर ढाल कर सकते हैं. इन उपायों के इस्तेमाल से काफी हद तक खुजली की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.