विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 27, 2022

World Menstrual Hygiene Day : पीरियड्स के दौरान बदबू या लीकेज से हैं परेशान तो करें ये 6 काम, साफ-सफाई की भी नहीं होगी फिर दिक्कत

World Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स में कई बार लड़कियों के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है जो तकलीफ को और बढ़ाने वाला साबित होता है. इस दिक्कत से बचने में ये टिप्स आपके काम आएंगे. 

Read Time: 4 mins
World Menstrual Hygiene Day : पीरियड्स के दौरान बदबू या लीकेज से हैं परेशान तो करें ये 6 काम, साफ-सफाई की भी नहीं होगी फिर दिक्कत
Period Hygiene: इस तरह रखें पीरियड्स के दौरान सफाई का ख्याल. 

Menstrual Hygiene Day: वर्ल्ड मेंस्ट्रूअल हाइजीन डे को हर साल पीरियड्स में साफ-सफाई से जुड़ी जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. लड़कियों को पीरियड्स (Periods) के दौरान कई चीजों से गुजरना पड़ता है जिनमें पीरियड्स क्रैंप्स, चिपचिपाहट, जलन, पैड (Pad) से होने वाली परेशानी और बदबू आना शामिल है. ये दिक्कतें पीरियड्स के 4-5 दिनों को बेहद मुश्किल बना देती हैं. कई बार इनके कारण गंभीर बीमारियां या इंफेक्शन (Infection) का खतरा भी रहता है जिस कारण हाइजीन मेंटेन करना बेहद जरूरी है. निम्न कुछ ऐसे ही टिप्स हैं जो पीरियड्स में आपको सफाई रखने में मदद करेंगे. 


पीरियड्स के दौरान सफाई रखना | Maintaining Menstrual Hygiene 

पैड बदलने का समय 

कोशिश करें कि पीरियड्स में आप हर 4 से 6 घंटों में अपना सैनिटरी नैपकिन (Sanitary Napkin) या पैड बदलें. लंबे समय तक एक ही पैड के इस्तेमाल से इंफेक्शंस का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, अगर आप टैंपोन का इस्तेमाल करती हैं तो जान लें कि 3-4 घंटे में टैंपोन (Tampon) न बदलने पर शरीर में झटके तक लगने लगते हैं जिस चलते आपको अस्पताल तक जाना पड़ सकता है. 

स्किन को ठीक तरह से करें साफ 

हर बार पैड बदलते समय या पेशाब के बाद आपको अपनी स्किन जरूर साफ करनी चाहिए. इससे जलन और खुजली की समस्या नहीं होती और पीरियड की बदबू (Period Smell) भी नहीं आती. 

किसी साबुन या वॉश का ना करें इस्तेमाल 

याद रखें कि आपके शरीर का अपना ही पीएच लेवल (PH Level) होता है इसलिए आपको किसी साबुन या वजाइनल वॉश की जरूरत नहीं है, आप सिर्फ पानी से ही स्किन साफ कर सकती हैं. वजाइनल वॉश के इस्तेमाल से पीएच लेवल बिगड़ सकता है और यीस्ट इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है. 

रात के समय लार्ज पैड 


ज्यादातर रात के समय बिस्तर पर दाग लग जाते हैं. इसके लिए आप रात में लार्ज पैड, जो साइज में बड़े होते हैं, का प्रयोग कर सकती हैं. आपके पास इस तरह का पैड ना हो तो 2 छोटे पैड्स का इस्तेमाल करें. एक पैड सामान्य तरह से लगाएं और दूसरा थोड़ा पीछे चौड़ाई में लगा लें. लीकेज (Period Leakage) नहीं होगी. 

मेंस्ट्रूअल कप 

महिलाएं पैड की बजाए मेंस्ट्रूअल कप (Menstrual Cup) का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे बदबू बिलकुल नहीं आएगी और आप किसी भी तरह की एक्टिविटीज को बिना दिक्कत कर पाएंगी. इससे लीकेज भी नहीं होती और यह वन टाइम इंवेस्टमेंट भी है. 

पैड को फेंकने का तरीका 

खराब पैड को अखबार में लपेटकर फेंके. अगर आप पब्लिक टॉयलेट में हैं तब भी टिशू पेपर में लपेटकर ही पैड डस्टबिन में डालें और कभी भी पैड को फ्लश करने की गलती ना करें. इससे आप अपने साथ-साथ बाकी लोगों को भी बैक्टीरिया और इंफेक्शन से बचा पाएंगी. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण जौहर का बर्थडे बना सितारों का जमावड़ा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
World Menstrual Hygiene Day : पीरियड्स के दौरान बदबू या लीकेज से हैं परेशान तो करें ये 6 काम, साफ-सफाई की भी नहीं होगी फिर दिक्कत
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;