Global Forgiveness Day 2022: रिश्ते सुधारने का मौका देता है यह दिन, जानें क्षमा दिवस का इतिहास और महत्व

Global Forgiveness Day 2022: माफी जैसा छोटा सा शब्द भी बड़े से बड़े रिश्ते को तोड़ने या जोड़ने का काम करता है. जानिए क्षमा दिवस का महत्व और इसे मनाने का कारण.

Global Forgiveness Day 2022: रिश्ते सुधारने का मौका देता है यह दिन, जानें क्षमा दिवस का इतिहास और महत्व

Global Forgiveness Day: माफी मांगना और माफी देना दोनों जरूरी है.

Global Forgiveness Day: हर साल 7 जुलाई को ग्लोबल फर्गीवनेस डे यानी क्षमा दिवस मनाया जाता है. यह दिन लोगों को रिश्तों को सुधारने का मौका देता है और एक नया सफर या कहें अध्याय शुरू करने में मदद मिलती है. आज का दिन बताता है कि जो लोग क्षमा (Forgiveness) में विश्वास रखते हैं, वे क्रोध करने वालों की तुलना में ज्यादा खुश और स्वस्थ रहते हैं. कई लोगों के लिए किसी को भी क्षमा करना कभी-कभी कठिन और चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन ये असंभव नहीं है. वहीं जब कोई आपको क्षमा कर रहा हो तो उसकी क्षमा (Apology) भी स्वीकार करनी चाहिए. इससे जीवन में खुशहाली बनी रहती है.



क्षमा दिवस का इतिहास


20वीं शताब्दी में क्षमा ने विज्ञान का ध्यान खींचा जब वैज्ञानिकों, मनोवैज्ञानिकों और शिक्षकों ने मानव कल्याण पर इसके प्रभाव का अध्ययन करना शुरू किया. 1994 में, क्रिश्चियन एम्बेसी ऑफ क्राइस्ट एंबेसडर (CECA) ने ब्रिटिश कोलंबिया में राष्ट्रीय क्षमा दिवस की स्थापना की. CECA ने विक्टोरिया शहर में इसे राष्ट्रीय क्षमा दिवस के रूप में घोषित करते हुए एक विशाल बैनर लटका दिया. इस दिन ने गति पकड़नी शुरू कर दी और बाद में इसका नाम बदलकर 'वैश्विक क्षमा दिवस' कर दिया गया. हर गुजरते साल के साथ, वैश्विक क्षमा दिवस (Global Forgiveness Day) ने मीडिया का ध्यान खींचा और लोगों ने इसे दुनिया भर में क्षमा के संदेश को फैलाने के लिए मनाना शुरू कर दिया.

 

क्षमा दिवस का महत्व


वैश्विक क्षमा दिवस हीलिंग पावर और माफी के जादू के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. लोगों के लिए यह समझना मुश्किल है कि खुश रहने के लिए उन्हें अपने दिल में ऐसे लोगों को क्षमा करना चाहिए जिन्होंने उन्हें चोट पहुंचाई है या उनके साथ अन्याय किया है. विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप अपने दिल में दुख और दर्द का बोझ ढोते हैं, तो यह आपके दिमाग और दिल को भारी पड़ सकता है. जो लोग क्षमा करना (Forgiveness) चुनते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ और खुश होते हैं, जो द्वेष और आक्रोश रखते हैं.


आप क्षमा दिवस कैसे मना सकते हैं?


क्षमा दिवस पर सबसे अच्छी चीजों में से एक जो आप कर सकते हैं वह है किसी को क्षमा करने की कला का अभ्यास करना. आज ही इसकी शुरुआत करें. आप इस दिन क्षमा के अपने अनुभव भी शेयर कर सकते हैं. आप लोगों को सिखा सकते हैं कि क्षमा करने (Forgiveness) की कला क्यों महत्वपूर्ण है और विश्व क्षमा दिवस पर जागरूकता फैला सकते हैं. आप वैश्विक क्षमा दिवस वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और पूरे दिन आयोजित होने वाले ऑनलाइन कार्यक्रमों के बारे में पता लगा सकते हैं. 

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com