विज्ञापन
This Article is From Nov 17, 2021

Diabetes Month 2021: डायबिटीज के मरीज इन चीजों का करेंगे सेवन तो झट से कंट्रोल होगा हाई ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Day: हर साल अंतरराष्ट्रीय मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) मनाया जाता है, ताकि लोगों की इसके प्रति जागरुकता बढ़े. डायबिटीज होने पर आपको खाने में ये चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए. लंच और डिनर में इस हेल्दी डाइट को अपनाने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा.

Diabetes Month 2021:  डायबिटीज के मरीज इन चीजों का करेंगे सेवन तो झट से कंट्रोल होगा हाई ब्लड शुगर लेवल
Diabetes Month 2021: इन चीजों के सेवन से कंट्रोल हो सकता है हाई ब्लड शुगर लेवल
नई दिल्ली:

हर साल कि इस साल भी वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) 14 नवंबर को मनाया जाएगा. वर्ल्ड डायबिटीज डे सबसे पहले 1991 में अंतरराष्ट्रीय मधुमेह संघ (International Diabetes Federation) द्वारा खोजा गया था, जो लोग आज मधुमेह बीमारी से परेशान हैं, उनका ज्ञान बढ़ाने के लिए हर साल विश्व भर में वर्ल्ड डायबिटीज डे और विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है. डायबिटीज (Diabetes in hindi) एक ऐसी बीमारी है, जो कि दुनियाभर में लोगों को तेजी से अपना शिकार बना रही है. डायबिटीज की शुरुआत के पीछे के कारण हैं, जिनमें सबसे पहले शामिल हैं खराब डाइट, मोटापा और गतिहीन जीवन शैली. डायबिटीज में लोगों को अपने खाने-पीने से लेकर हेल्दी लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है. आप बिना सोचे समझे कुछ भी नहीं खा सकते हैं. आपको अपने खाने का तरीका और कुछ चीजों में बदलाव करना जरूरी है फिर आप कुछ भी खा सकते हैं.

आज के समय में तो डायबिटीज होना बहुत ही आम बात है. सिर्फ अधिक उम्र के लोगों में ही नहीं आज के समय में बच्चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे है. डायबिटीज होने पर सबसे पहले आपको अपनी डाइट प्लान करनी चाहिए. आपको भोजन में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फैट और प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा.

डायबिटीज या शुगर होने के लक्षण (Symptoms Of Diabetes In Hindi)

  • अधिक भूख व प्यास लगना.
  • अधिक पेशाब आना.
  • हमेशा थका हुआ महसूस करना.
  • वजन बढ़ना या फिर कम होना.
  • त्वचा में खुजली होना या अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं होना.
  • उल्टी का मन होना.
  • मुंह सूखना.
  • नेत्र संबंधी समस्याएं जैसे- धुंधला दिखना.
  • कोई घाव होने पर उसके ठीक होने में समय लगना.

डायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Diabetes in Hindi)

साबुत अनाज और दालें (Consumption Of Whole Grains And Pulses)

डायबिटीज होने पर आप लंच में ज्यादा दालें शामिल करें. दालों से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. गेहूं की रोटी की जगह आप साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ और क्विनोआ जैसे अनाक को खाने में शामिल करें. इससे हेल्दी कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज मिलते हैं.

तुलसी (Tulsi Helps In Treatment Of Diabetes)

तुलसी में मौजूद एन्टीऑक्सिडेंट और जरुरी तत्व शरीर में इन्सुलिन जमा करने वाली और छोड़ने वाली कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करते है. डायबिटीज के रोगी को रोज दो से तीन तुलसी के पत्ते खाली पेट खाने चाहिए.

जामुन (Blackberry Helps In Treatment Of Diabetes)

जामुन के फल में काला नमक लगाकर खाने से रक्त में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है. जामुन इंसुलिन आधिरित या फिर नॉर्मल डायबिटीज दोनों में ही फायदेमंद है. बता दें कि ये पैंक्रियाज के कामकाज को बेहतर बनाता है और इंसुलिन के प्रोडक्शन को तेज करता है. इसकी वजह से शरीर में शुगर तेजी से पचता है और डायबिटीज कंट्रोल में रहता है.

आंवले का रस डायबिटीज में फायदेमंद ( Amla Juice Helps to Control Blood Sugar Level)

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवले का रस फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप 10 मि.ग्रा. आंवले के जूस को 2 ग्रा. हल्दी के पाउडर में मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें. यह डायबिटीज के लक्षणों (Sugar ke lakshan) और उससे होने वाली समस्याओं को कम करता है.

दही (Curd Helps In Treatment Of Diabetes)

शुगर के मरीज खाने में दही खा सकते हैं. दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं. दही में पाया जाने वाला सीएलए शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाता है. सीएलए ऐसा फेट है जो वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

दोपहर के खाने में शुगर के मरीज को अपने हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करनी चाहिए. पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला जैसी सब्जियों को आप लंच में खा सकते हैं. इनमें लो कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होते हैं. हरी सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. हार्ट और आंखों के लिए भी हरी सब्जियां बहुत फायदेमंद हैं. हरी सब्जियों में विटामिन सी होता है जो टाइप 2 के मरीजों लिए भी फायदेमंद हैं.

दालचीनी (Cinnamon Helps In Treatment Of Diabetes)

रक्त में शुगर के स्तर को कम रखने के लिए एक महीने तक अपने प्रतिदिन के आहार में एक ग्राम दालचीनी का प्रयोग करें. दालचीनी का इस्तेमाल आप शुगर की घरेलू दवा के रूप में कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
Diabetes Month 2021:  डायबिटीज के मरीज इन चीजों का करेंगे सेवन तो झट से कंट्रोल होगा हाई ब्लड शुगर लेवल
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com