क्या आपका शरीर भी लंबे टाइम तक लैपटॉप पर काम करने से गया है अकड़, तो करें ये 3 आसान योगासन बॉडी होगी फ्लैक्सिबल

Exercise : वर्क फ्रॉम होम में लोगों को शरीर में अकड़न और स्पाइन से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए व्यायाम बहुत जरूरी है. आप अपने काम से समय निकालकर ये 3 एक्सरसाइज को करना शुरू कर दीजिए.

क्या आपका शरीर भी लंबे टाइम तक लैपटॉप पर काम करने से गया है अकड़, तो करें ये 3 आसान योगासन बॉडी होगी फ्लैक्सिबल

Stretching exercise : वर्क फ्रॉम होम में धनुरासन की मदद से आप शरीर की स्ट्रेचिंग आसानी से कर सकती हैं.

Flexible body exercise : कोविड के बाद से लोग घर से काम कर रहे हैं. जिसके कारण काम के घंटे बढ़ गए हैं. ऐसे में लोग ज्यादातर समय स्क्रीन पर गुजार रहे हैं. जिसके चलते शारीरिक गतिविधियों में कमी आ गई है. ऐसे में लोगों को शरीर में अकड़न और स्पाइन से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए व्यायाम (exercise for back and neck pain) बहुत जरूरी है. आप अपने काम से समय निकालकर यहां बताई गई 3 एक्सरसाइज को करना शुरू कर दीजिए.

मधुमेह के मरीज चीनी की जगह इस चीज को डालकर पकाएं चाए, फिर देखिए Sugar कैसे रहती है कंट्रोल

शरीर की अकड़न को दूर करेगा ये योगासन

धनुरासन 

dhanurasana

वर्क फ्रॉम होम में धनुरासन की मदद से आप शरीर की स्ट्रेचिंग आसानी से कर सकती हैं. इससे कमर और कंधो में होने वाली दर्द कम होगी. साथ में पेट की समस्याओं से भी निजात मिलेगी. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा. 

बटरफ्लाई आसन

bcb0tfuo

इस आसन को करने से पैरों की मसल्स मजबूत होती हैं. साथ ही हिप्स भी टोन होते हैं. यह घुटनों को मजबूत करने का भी काम बखूबी करते हैं. यह आपके स्पाइन में हो रहे दर्द से भी राहत दिलाएगा. इसे आप सुबह या शाम जब भी काम से फुर्सत मिले कर सकते हैं.

गोमुखासन 

9if5i5po

Photo Credit: iStock

इस आसान के लिए जमीन पर बैठकर एक पैर को दूसरे पैर पर रखा जाता है. एक हाथ को कान के पास से और दूसरे को बाजू के बगल से पीछे ले जाकर पकड़ा जाता है. यह आपके के लिए अच्छा आसन है जिससे कंधे स्ट्रेच होते हैं. इस आसन को काऊ फेस पोज (Cow Face Pose) भी कहते हैं. कुछ मिनटों के लिए इस आसन को किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com