महिलाओं की सेहत पर कमाल का असर दिखाते हैं मेथी के दाने, सेवन से शरीर को मिलते हैं कई फायदे

Fenugreek Seeds Benefits: फाइबर से भरपूर मेथी के दाने सेहत को कई फायदे देते हैं. जानिए डाइट में किस तरह शामिल किए जा सकते हैं मेथी के दाने. 

महिलाओं की सेहत पर कमाल का असर दिखाते हैं मेथी के दाने, सेवन से शरीर को मिलते हैं कई फायदे

Fenugreek Seeds For Women: महिलाओं को मेथी के दाने खाने पर मिलते हैं कई फायदे.  

Women's Health: रसोई को यूं ही खजाने का पिटारा नहीं कहा जाता. रसोई में ऐसे कई मसाले होते हैं जो सेहत के लिए कमाल के साबित होते हैं. इन मसालों में औषधीय गुण पाए जाते हैं और आयुर्वेद में भी इनके सेवन की सलाह दी जाती है. इन्हीं लाभकारी मसालों में शामिल हैं मेथी के दाने. आमतौर पर मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को छौंका या तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इन दानों में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा मेथी के दाने कार्ब्स, आयरन, प्रोटीन और मैग्नीशियम के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. जानिए इन दानों का सेवन महिलाओं की सेहत को कैसे फायदा पहुंचाता है. 

बालों को सफेद करती है इस विटामिन की कमी, जानिए घर पर White Hair से छुटकारा कैसे पा सकते हैं आप 

महिलाओं के लिए मेथी के दानों के फायदे | Fenugreek Seeds Benefits For Women 

घट सकता है वजन 

मेथी के दानों का सेवन वजन घटाने (Weight Loss) में मददगार साबित होता है. इन दानों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा होती है जो वजन कम करने में सहायक साबित होती है. इन दानों के सेवन के लिए रात के समय एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इस पानी को गर्म करके और छानकर पी लें. 

एक बार लगाने पर ही चेहरा निखार देते हैं मुल्तानी मिट्टी के ये फेस पैक्स, अलग-अलग तरह से बना सकती हैं इन्हें 

पाचन संबंधी दिक्कतें होती हैं दूर 

पेट से जुड़ी ऐसी कई दिक्कतें हैं जिन्हें मेथी के दानों के सेवन से दूर किया जा सकता है. मेथी के दानों का पानी खासतौर से पेट के दर्द, एसिडिटी और अपच की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में असरदार होता है. इसके अलावा अलग-अलग सब्जी और डिशेज में भी मेथी के दाने डालकर खाए जा सकते हैं. 

j7sqoa1

डायबिटीज में फायदेमंद 

मेथी के दानों के फायदे पेट तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि डायबिटीज (Diabetes) के मरीज ब्लड शुगर नियमित रखने के लिए भी इन दानों का सेवन कर सकते हैं. मेथी के दानों का सेवन इंसुलिन फंक्शन को बेहतर करता है. साथ ही, इन दानों के सेवन से कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहने में भी मदद मिलती है. 

मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स में सहायक 

पीरियड्स के दौरान होने वाली मैंस्ट्रुअल क्रैंप्स की दिक्कत में भी मेथी के दानों का सेवन किया जा सकता है. मेथी के दानों का पानी या फिर चाय बनाकर पीने पर मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स कम होने में मदद मिलती है. इसके अलावा, जी मिचलाने जैसी दिक्कतें दूर होती हैं सो अलग. 

mpg528so

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कान्स जाने के लिए Sunny Leone पति Daniel Weber के साथ Mumbai Airport पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com