मकर संक्रांति: इन वॉलपेपर्स से दें अपने चाहने वालों को बधाइयां, सबको आएंगे पसंद

मकर संक्रांति: इन वॉलपेपर्स से दें अपने चाहने वालों को बधाइयां, सबको आएंगे पसंद

नई दिल्‍ली:

मकर संक्रांति भारत के प्रमुख त्‍योंहारों में से एक है और इसे जनवरी महीने में पूरे भारत में मनाया जाता है। इस दिन गुड़–तिल, रेवड़ी, गजक का खाया जाता है और खास तौर पर खिचड़ी बनाई जाती है.

कैसे करें मकर संक्रांति पर लोगों को विश
इस खास दिन लोग अपने रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों से मिलते हैं और उन्‍हें मकर संकांति की बधाइयां देते हैं, लेकिन भागदौड़ भरी लाइफ में अब लोगों के पास इतना टाइम नहीं होता कि वो दोस्‍तों-रिश्‍तेदारों से मिले, इस कारण अब वे मैसेज से ही काम चला लेते हैं.

हालांकि डिजिटल जमाने में अब सभी लोग कुछ अलग तरह से विश करना चाहते हैं और वॉट्सऐप पर अलग-अलग तरह की वॉलपेपर भेज रहे हैं. ज्‍यादातर लोगों के पास वॉलपेपर नहीं होता और सिर्फ इन्‍हें फॉरवॉर्ड करते है. इस कारण कई बार ऐसा होता है कि जो फोटो आप भेजते हैं वहीं फिर घूमकर आपके पास ही आ जाता है. मकर संक्रांति के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे वॉलपेपर्स दे रहे हैं, जो कुछ अलग हैं और आपको पसंद आएंगे.

sankranti makar sankranti

आप अलग'-अलग लोगों को नई-नई फोटोज भेजकर विश कर सकते हैं.
sankranti makar sankranti
इस दिन गुड़–तिल, रेवड़ी, गजक का खाया जाता है और खास तौर पर खिचड़ी बनाई जाती है.
sankranti makar sankranti
तो देर किस बात की है फौरन इन वॉलपेपर्स के जरिए अपने दोस्‍तों को विश करना शुरू कर दें.
sankranti makar sankranti

क्‍या होता होता है मकर संक्रांति पर
मकर संक्रांति सूर्य उपासना का विशेष पर्व है. इस दिन से सूर्य उत्तरायण होना शुरू होते हैं और इसके बाद बाद से धरती के उत्तरी गोलार्ध में शीत ऋतु की ठंडक में कमी आनी शुरू होती है. प्रायः हर साल 14 जनवरी को सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं, इसलिए तिथि को मकर संक्रांति कहते हैं. साल की 12 संक्रांत‌ियों में से मकर संक्रांत‌ि का सबसे ज्यादा महत्व होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com