Winter Season Flowers: सर्दियों में अपने घर पर लगा सकते हैं इन सुंदर फूलों के पौधे

Winter Season Flowers: सर्दियों का मौसम कम धूप और ठंडे तापमान की वजह से कठोर जाता है. कई फूल वाले पौधे अपने पत्ते छोड़ देते हैं और सर्दियों के मौसम में सूख जाते हैं. लेकिन, कुछ पौधे ऐसे हैं, जो वर्ष के ठंडे महीनों में ही पनपते हैं.

Winter Season Flowers: सर्दियों में अपने घर पर लगा सकते हैं इन सुंदर फूलों के पौधे

Winter Season Flowers: सर्दियों में अपने घर पर लगा सकते हैं इन सुंदर फूलों के पौधे

Winter Season Flowers: सर्दियों का मौसम कम धूप और ठंडे तापमान की वजह से कठोर जाता है. कई फूल वाले पौधे अपने पत्ते छोड़ देते हैं और सर्दियों के मौसम में सूख जाते हैं. लेकिन, कुछ पौधे ऐसे हैं, जो वर्ष के ठंडे महीनों में ही पनपते हैं. मौसमी फूलों के पौधे रंग और आकार में भिन्न होते हैं और वे आपके बगीचे में कम जगह घेरते हैं. यहां हम आपको कुछ फूलों के पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप इस सर्दी के मौसम में अपने घर में आसानी से उगा सकते हैं....

Disease Fighting Plants: रोग से लड़ने वाले पौधे, जो आपको जरूर खाने चाहिए

सर्दियों में उगाए जाने वाले फूलों के पौधे

vga5sfc

1.कैलेंडुला (Calendula)

कैलेंडुला, जिसे आमतौर पर पॉट मैरीगोल्ड के रूप में जाना जाता है, बर्तन और बागान में अच्छी तरह से विकसित होता है. ये आम सर्दियों के फूल हैं और इनकी देखभाल करना आसान है. वे विभिन्न रंगों में पीले से गहरे नारंगी तक पाए जा सकते हैं.

n09fscc8

2.शीतकालीन चमेली (Winter jasmine)

सर्दियों के लिए चमेली एक बेहतरीन विकल्प है. जो चमकीले पीले फूल पैदा करते हैं और वे जनवरी के शुरू में खिलते हैं.

vslu00e8

3.पैंसी (Pansy)

पैंसी शीतकालीन फूल है, जो लगभग सभी रंगों में मिलता है. आप उन्हें अपने बगीचे में उगा सकते हैं. पैंसी कम बढ़ने वाले पौधे हैं, जो छाया में अच्छी तरह से पनपते हैं.

e08oeqp8

4.पेटुनीया (Petunia)

पेटुनीया सर्दियों में बगीचे को रोशन करने के लिए एकदम सही फूल हैं. इस सर्दी में आपको जिस प्रकार का पेटुनिया उगाना चाहिए वह है 'ग्रैंडिफ्लोरा' पेटुनीया, ये बड़े फूल हैं और शरद ऋतु और सर्दियों में उगाने के लिए अच्छा विकल्प हैं. पेटुनीया कई रंगों में आते हैं जैसे सफेद, पीला, गुलाबी, गहरा क्रिमसन और काला बैंगनी.

Disease Fighting Plants: रोग से लड़ने वाले पौधे, जो आपको जरूर खाने चाहिए

hpbbkl08

5.इंग्लिश प्राइमरोज़ (English Primrose)

ये फूल सर्दियों में आपके बगीचे को सजाने के लिए एक और अच्छा विकल्प हैं. वे सफेद, पीले, नारंगी से नीले, गुलाबी और बैंगनी तक लगभग हर रंग में आते हैं. इंग्लिश प्राइमरोज़ देर से सर्दियों के मध्य में खिलता है.

olmdjfjg

6.शीतकालीन हनीसकल (Winter honeysuckle)

सर्दियों के हनीसकल के फूल नवंबर से अप्रैल तक खिलते हैं. यह पौधा क्रीमी-सफ़ेद फूल पैदा करता है जो कि एक तेज खुशबू का उत्सर्जन करता है.

6jusnav8

7.हेलेबोर (Hellebore)

हेलेबोर ठंडे तापमान का सामना कर सकते हैं. वे सफेद, गुलाबी और बैंगनी जैसे रंगों में पाए जाते हैं. बढ़ते समय ये फूल नीचे की ओर लटकते हैं.

m0lfuamo

8.कैमेलिया (Camellia)

कैमेलिया सर्दियों में आश्चर्यजनक रूप से कम तापमान को सहन कर सकते हैं. ये फूल सर्दियों में लंबे समय तक रह सकते हैं. ये पौधे आपके बगीचे में अन्य पौधों के साथ आसानी से उग जाते हैं.

Medicinal Plants For Health Benefits: स्वास्थ्य लाभ के लिए घर पर लगाएं ये औषधीय पौधे

सर्दी के मौसम में फूल उगाने के टिप्स

-अपने बगीचे के स्थान के अनुसार पौधे लगाएं.

-सर्दियों के दौरान अपने पौधों को सावधानी से पानी दें.

-नियमित रूप से खाद डालें.

-अगर कंटेनरों में पौधों को लगाते हैं, तो कंटेनर में पर्याप्त जल निकासी होनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Plants For Home & Office: ये पौधे बदल देंगे आपके घर और वर्क प्लेस का माहौल