गर्मियों में प्याज क्यों खाना होता है अच्छा, जानिए यहां इसके पोषक तत्व

Nutrients in Onion : प्याज आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, आवश्यक विटामिन आदि पाया जाता है. इसमें फोलेट सहित विटामिन सी और बी भी प्रचुर मात्रा में होता है.

गर्मियों में प्याज क्यों खाना होता है अच्छा, जानिए यहां इसके पोषक तत्व

 प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 से कम है जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा बनाता है.

Eating Onion in summer : कुछ फलों और सब्जियों में ऐसे गुण होते हैं, जो आपके शरीर को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है प्याज. इस सब्जी का सेवन कच्चा और पकाकर दोनों तरह से किया जाता है. इसे लगभग हर भारतीय व्यंजन में डाला जाता है और आमतौर पर इसे सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जाता है. प्याज आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, आवश्यक विटामिन आदि पाया जाता है. इसमें फोलेट सहित विटामिन सी और बी भी प्रचुर मात्रा में होता है. इसे गर्मी में ठंडक पाने के लिए प्याज डाइट में शामिल करें और बेहतरीन स्वाद के अलावा इससे मिलने वाले लाभों को जरूर जानें. 

इन चीजों के साथ कभी नहीं खानी चाहिए लौकी, सेहत हो सकती है खराब

प्याज के हेल्थ बेनेफिट्स

1. आपको ठंडा रखें - Onion cooling properties

गर्मी के मौसम में प्याज खाने की पैरवी इसलिए हेल्थ एक्सर्ट्स करते हैं, क्योंकि इसमें कूलिंग गुण होते हैं, जो शरीर के तापमान को संतुलित करने में मदद करता है. गर्मियों में सलाद के रूप में प्याज का कच्चा सेवन किया जा सकता है. 

2. हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल - is it oinion salad control Blood pressure

प्याज आपके ब्लड प्रेशर के लिए भी अच्छा है. इसमें पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में भूमिका निभाता है. उच्च रक्तचाप वाले लोगों को सलाद के रूप में प्याज का सेवन करना चाहिए.

3. ब्लड शुगर के लिए अच्छा - Onion good in Blood sugar?

प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 से कम है जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा बनाता है. इसमें बहुत कम कार्ब्स और उच्च मात्रा में फाइबर होता है. ये गुण मिलकर प्याज को मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श सब्जी बनाते हैं.

4. दिल को रखे हेल्दी - Onion keep heart healthy

प्याज में फाइबर और प्रीबायोटिक्स की अच्छी मात्रा इसे आंत के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद बनाती है. प्याज की मदद से अपने पाचन को दुरुस्त रखें. प्याज कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को नियंत्रित करके हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com