फूलगोभी खाने से कुछ लोगों को करना चाहिए परहेज, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर 

Cauliflower Side Effects: कुछ लोगों को गोभी का सीमित सेवन ही करना चाहिए. सही तरह से ना खाने पर फूलगोभी सेहत को प्रभावित भी कर सकती है. 

फूलगोभी खाने से कुछ लोगों को करना चाहिए परहेज, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर 

Cauliflower Risk Factors: सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है फूलगोभी. 

Healthy Tips: फूलगोभी आलू के साथ पकाई जाए तो खाने पर मजा ही आ जाता है. चाहे रोटी या परांठे हों या फिर पूड़ी, गोभी सबके साथ ही स्वादिष्ट लगती है. शादी-ब्याह में भी फूलगोभी की ही मांग होती है. वहीं, सर्दियों में बाजारों में गोभी की भरमार होती है सो अलग. इस चलते घरों में यह बनती भी खूब है. फूलगोभी (Cauliflower) यूं तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है और इसमें पोषक तत्व भी कई पाए जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इसे खाने से परहेज करने की जरूरत होती है वर्ना सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है. 

कपड़ों पर निकल आते हैं रोएं तो झट से अपना लीजिए ये हैक्स, स्वेटर और जैकेट्स दिखेंगे मुलायम

फूलगोभी किसे नहीं खानी चाहिए | Who Should Not Eat Cauliflower


अपच से परेशान 

फूलगोभी के साथ एक सबसे बड़ी दिक्कत है इसमें रैफनोस की मात्रा. रैफनोस एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जिसे हमारे शरीर में मौजूद एंजाइम्स ब्रेक नहीं कर पाते. इसका मतलब है कि जब हम फूलगोभी खाते हैं तो यह छोटी आंत से बड़ी आंत में बिना पचे पहुंचती है. इससे आंतों के बैक्टीरिया इसे फर्मेंट करने लगते हैं जिससे पेट फूलने (Bloating) और गैस की दिक्कत होती है. 


जिन लोगों को अक्सर गैस (Stomach Gas) और पेट फूलने जैसी पेट की समस्याएं रहती हैं उन्हें गोभी के सेवन से खासा परहेज करना चाहिए. लेकिन, फूलगोभी खाने का बेहद मन करे तो आप गोभी का सेवन सीमित मात्रा में करें. वहीं, फूलगोभी में तरह-तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. लेकिन, इनका फायदा उठाने के लिए अपच से परेशान लोगों को इसका सेवन पकाकर ही करना चाहिए. 

यूरिक एसिड के मरीज 


जो लोग हाई यूरिक एसिड (Uric Acid) से परेशान हैं उन्हें सीमित मात्रा में ही फूलगोभी खानी चाहिए. फूलगोभी में प्यूरिन की अच्छीखासी मात्रा पाई जाती है जो यूरिक एसिड को बढ़ाती है. जरूरत से ज्यादा गोभी यूरिक एसिड बढ़ाने के साथ ही गाउट का कारण भी बन सकती है. 


एलर्जिक रिएक्शन 

अपच और गैस के अलावा फूलगोबी खाने पर एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है. अगर आपको एलर्जी होने की दिक्कत रहती है तो इसके सेवन से परहेज करें. 

थायरॉइड में 


फूलगोभी हार्मोन टी3 और टी4 को बढ़ा सकती है. इस चलते थायरॉइड के मरीज को इसे खाने से परहेज की सलाह दी जाती है. हालांकि, कम मात्रा में फूलगोभी खाई जाए तो दिक्कत नहीं बढ़ेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

कियारा अडवाणी-सिद्धार्थ मल्होत्रा की शादी में शामिल होने जैसलमेर पहुंचे ईशा अंबानी-आनंद पीरामल