ब्वॉयफ्रेंड से नहीं हो रही शादी, तो इन 5 बातों का ज़रूर रखें ख्याल

ऐसे कई प्रेमी जोड़े होते हैं, जो ज्वॉइन्ट अकाउंट, इंश्योरेंस पॉलिसी, प्रॉपर्टी इंवेस्टमेंट मिलकर करते हैं. शायद ये सोचकर कि उन दोनों को रिश्ते को साथ आगे लेकर जाना है.

ब्वॉयफ्रेंड से नहीं हो रही शादी, तो इन 5 बातों का ज़रूर रखें ख्याल

प्रतीकात्मक तस्वीर

“लव मैरेज में लड़कियां अपने ब्वॉयफ्रेंड से शादी करती हैं, अरेंज मैरेज में किसी और के ब्वॉयफ्रेंड से.”

वैसे तो ये कहावत जोक के तौर पर लोगों के बीच मशहूर है, लेकिन ये हकीकत भी है. ऐसे कई प्रेमी जोड़े हैं, जिनका सफर शादी तक नहीं पहुंच पाता. लेकिन जरूरी नहीं कि अगर शादी नहीं हो रही तो रिश्ते को कड़वाहट के साथ खत्म किया जाए. अगर किसी लड़की की शादी उसके प्रेमी के बजाय किसी और लड़के का साथ तय हुई है, तो उसे इन 5 बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए.
 
म्यूचुअल सेप्रेशन
जिस रिश्ते की मंजिल नहीं, उसे खूबसूरत अंजाम देकर छोड़ना ही बेहतर है. हो सकता है कि आप शादी के बाद भी अपने लवर के साथ रिश्ता रखना चाहें, लेकिन ये मुश्किल होगा. क्योंकि ऐसे  में न तो आप उस इंसान के प्रति ईमानदार रह पाएंगे जिससे शादी हुई, न ही उसके प्रति समर्पित हो पाएंगे, जिससे आप प्यार करते हैं. बेहतर होगा कि दोनों आपसी सहमति से वक्त रहते अलग हो जाएं.
 
मंगेतर को ‘सबकुछ’ न बताएं
ये गलत होगा कि आप अपने होने वाले जीवनसाथी से अपने पिछले रिश्ते की बात छुपाएं. लेकिन जरूरी ये भी नहीं कि अपने पास्ट के बारे में सबकुछ बताया जाए. अगर आप अपने प्रेमी के बेहद करीब थीं, तो जरूरी नहीं कि आप मंगेतर या पति को वो सारी बातें बताएं, क्योंकि इससे शुरुआत से ही आपके नए रिश्ते में कड़वाहट आएगी.

शादी में ब्वॉयफ्रेंड को भूलकर भी न बुलाएं
हो सकता है आप शादी के बाद भी अपने लवर को दोस्त की हैसियत से अपने करीब रखना चाहें. इसमें कोई हर्ज नहीं, लेकिन कोशिश करें कि आप उन्हें अपनी शादी पर न बुलाएं. क्योंकि उन हालात में एक दूसरे का सामना करना मुश्किल होगा और आप खुद उनकी मौजूदगी में किसी और से शादी करने में असहज महसूस करेंगी.
 

 ब्वॉयफ्रेंड से धीरे-धीरे दूरीं बनाएं
अगर आपकी शादी तय हो गई है, तो जरूरी नहीं कि आप एक झटके में अपने प्रेमी से रिश्ता तोड़ दें. जब रिश्‍ता बनने में वक्त लगता है, तो उसे खत्म करने में भी लगेगा. इसलिए दूरी धीरे-धीरे बनाएं, क्योंकि अगर एक पल में सबकुछ खत्म करने की कोशिश करेंगी, तो हो सकता है कि सामने वाला उस खालीपन को बर्दाश्त न कर पाए.
 
पैसों का हिसाब-किताब खत्म करें
ऐसे कई प्रेमी जोड़े होते हैं, जो ज्वॉइन्ट अकाउंट, इंश्योरेंस पॉलिसी, प्रॉपर्टी इंवेस्टमेंट मिलकर करते हैं. शायद ये सोचकर कि उन दोनों को रिश्ते को साथ आगे लेकर जाना है. लेकिन अगर ब्रेकअप हो रहा है, तो ये सुनिश्चित कर लें कि आप पैसे-प्रॉपर्टी से जुड़े सारे हिसाब-किताब निपटा लें ताकि शादी के बाद कोई परेशानी न हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com